रक्षा बंधन का पर्व 11 और 12 अगस्त दो दिन ,क्रियात्मक रुप से 11 तारीख सुविधाजनक

कल्याण केसरी न्यूज़ ,5 अगस्त ; [नरिंदर चावला ] इस वर्ष रक्षा बंधन किस दिन मनाएं, इसमें असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि राखी 11 तारीख, वीरवार को बांधें या शुक्रवार को ? और कौन सा शुभ मुहूर्त रहेगा ताकि उसी के अनुसार आज ही कार्यक्रम बना लिया जाए। इस विषय में मोटे तौर पर कहा जाए तो आप अपनी सुविधा एवं आस्थानुसार, दोनों दिन भी यह पर्व मना सकते हैं। ज्योतिषीय एवं विभिन्न ग्रंथों में दिए गए नियमों के अनुसार हम इसे सपष्ट करने का प्रयास करेंगे।
100 बात की एक बात!

11 अगस्त को कब बांधें राखी ?

शुभ समय – 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 38 मिनट से 12 बजकर 32 मिनट

अभिजीत मुहूर्त – दोपहर 12 बजकर 6 मिनट से 12 बजकर 58 मिनट तक

अमृत काल – दिन में दोपहर 2 बजकर 09 मिनट से 3 बजकर 47 मिनट तक

-शाम- 5 बजकर 20 मिनट से लेकर 6 बजकर 20 मिनट तक.

  • रात्रि- 20ः53 से 21ः50 तक

12 अगस्त को कब बांधें राखी?

  • यदि संभव हो तो सुबह 7 बजे से पहले वरना 11 अगस्त की रात्रि तक रक्षा बंधन का त्योहार मना लें।
    राखी बांधने की शास्त्रीय विधि राखी बंधवाने के लिए भाई को हमेशा पूर्व दिशा और बहन को पश्चिम दिशा की ओर मुख करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी राखी को देवताओं का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा। राखी बंधवाते समय भाइयों को सिर पर रुमाल या कोई स्वच्छ वस्त्र होना चाहिए। बहन भाई की दाहिने हाथ की कलाई पर राखी बांधे और फिर चंदन व रोली का तिलक लगाएं। तिलक लगाने के बाद अक्षत लगाएं और आशीर्वाद के रूप में भाई के ऊपर कुछ अक्षत छींटें भी दें। इसके बाद दीपक से आरती उतारकर बहन और भाई एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराएं। भाई वस्त्र, आभूषण, धन या और कुछ उपहार देकर बहन के सुखी जीवन की कामना करें।
    उपहारों का आदान प्रदान. आदिकाल से हमारे देश में , राखी बंधवाने के बाद ,भ्राता द्वारा अपनी बहना को बदले में कोई न कोई शगुन और उपहार देने की परंपरा रही है।आजकल बहुत से उपहार बाजार में आ गए हैं। आप अपने सामर्थ्य एवं बहन की आवश्कतानुसार ही गीफट दें ताकि कहीं ऐसा न हो कि आपका उपहार दीवाली की मिठाई की तरह इधर उधर भटकता फिरे और आपके स्नेह की निशानी अविस्मरणीय न रहे।
    MADAN GUPTA SPATU, Astrologer,
    9815619620

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …