दिव्यांग व्यक्तियों को शीघ्र सहायक उपकरण उपलब्ध करवाएगा प्रशासन : डिप्टी कमिश्नर

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 24 अगस्त ; दिव्यांगजनों को नि:शुल्क कृत्रिम अंग एवं अन्य सहायक सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन एवं सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा एलिम्को (कृत्रिम अंग निर्माण निगम) के सहयोग से मंगलवार को जंज घर चुगिट्टी में कैम्प का आयोजन किया गया। इसकी शुरुआत जालंधर केंद्रीय से विधायक रमन अरोड़ा और डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने साँझा तौर पर की ।विधायक रमन अरोड़ा ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि जिला प्रशासन एवं सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ब्लॉक स्तर पर लगाए जा रहे कैम्पो से जरूरतमंद दिव्यांगो को कृत्रिम अंग एवं अन्य सहायक उपकरण उपलब्ध करवाए जायेंगे।

दिव्यांग व्यक्तियों को पूर्ण सम्मान देने की बात करते हुए विधायक रमन अरोड़ा ने  कहा कि दिव्यांगजन सहानुभूति के नहीं बल्कि हमारे समाज के अभिन्न अंग हैं, जिन्हें दूसरों के समान समानता का अधिकार है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार दिव्यांगो को पूरा सम्मान देने, उनकी भलाई और हर संभव सुविधा पहल के आधार पर उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है।डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि आज के ब्लॉक स्तरीय कैम्प में 71 लाभपत्रियों का मूल्यांकन किया गया है, जिन्हें 125 उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। इनमें 20 ट्राइसाइकिल, 7 एमएसआईईडी किट, 17 व्हील चेयर, 7 वॉकिंग स्टिक, 18 हियरिंग एड, 36 फोहड़ि, 2 सीपी चेयर और 18 अन्य सामान शामिल हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन जल्द ही दिव्यांग व्यक्तियों को सहायक उपकरण उपलब्ध करवाएगा। डिप्टी कमिश्नर ने जरूरतमंद से इन कैम्प का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह करते हुए कहा कि यह कैम्प 2 सितंबर तक जिले के विभिन्न ब्लॉक में तथा अगला शिविर 24 अगस्त को ब्लॉक विकास एवं कार्यालय पंचायत नकोदर में लगाया जायेगा.। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन व्यक्ति कैम्प में आधार कार्ड की एक कॉपी, एक पासपोर्ट साइज फोटो, /दिव्यांगता प्रमाण पत्र और सरपंच/एमसी/तहसीलदार/पटवारी आदि से प्रमाणित आय प्रमाण पत्र सहित आवश्यक दस्तावेज लेकर आएं। योजना का लाभ उठाने वाले आवेदक की सभी स्रोतों से आय 22500 प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस दौरान विधायक और डिप्टी कमिश्नर ने कैम्प में पहुंचे लोगों से भी बातचीत की।

इस मौके पर एसडीएम जैइंदर सिंह, सहायक कमिश्नर (यूटी) पंकज बंसल, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी राजकिरण कौर, सचिव जिला रेड क्रॉस सोसाइटी इंद्रदेव सिंह मिन्हास, कॉमन सर्विस सेंटर प्रभारी गुरसेवक सिंह, चानन एसोसिएशन अमरजीत आनंद आदि उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …