सर्किट हाउस में चल रहे काम को तत्काल रोका जाए-कुंवर विजय प्रताप सिंह


कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 25 अगस्त:आज पंजाब विधानसभा द्वारा गठित ट्रस्ट कमेटी ने सर्किट हाउस का दौरा कर वहां चल रहे काम को तत्काल बंद करने का आदेश दिया और संबंधित अधिकारी को अपने सभी रिकॉर्ड के साथ कमेटी के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया। पंजाब विधान समिति द्वारा गठित न्यास समिति के अध्यक्ष, विधायक कंवर विजय प्रताप सिंह, विधायक मदन लाल बागा, विधायक जीवन सिंह संगोवाल और विधायक बलकार सिंह सिद्धू ने सर्किट हाउस का दौरा किया, जहां प्रेस वार्ता करते हुए अध्यक्ष कुंवर विजय प्रताप सिंह उन्होंने उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने अपने निजी हितों के लिए सरकारी संपत्तियों को जब्त किया था और भू-माफियाओं के सहयोग से सरकारों ने लोगों की जमीनों को भी जब्त कर लिया था।

सभापति ने कहा कि अमृतसर सर्किट हाउस एक हेरिटेज बिल्डिंग है लेकिन कुछ नेताओं ने पीपीपी मोड का इस्तेमाल कर अपने निजी स्वार्थ के लिए इसे अपने कब्जे में ले लिया है। उन्होंने कहा कि इस इमारत में प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और अन्य बड़े नेता रहते थे और लोगों की समस्याएं सुनते थे। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई भी समझौता जो जनहित के खिलाफ हो, उसे खारिज कर दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि सर्किट हाउस में नवनिर्मित भवन जो 1995 में बना था और इसकी अवधि 50 वर्ष थी लेकिन नेताओं ने पहले इस भवन को गिराकर अपने कब्जे में ले लिया। उन्होंने कहा कि इस तरह सरकारी धन का दुरूपयोग किया गया लेकिन इस हेरिटेज भवन पर कब्जा करने का प्रयास भी किया गया। कुंवर विजय प्रताप ने कहा कि विधानसभा द्वारा गठित यह कमेटी हद तक जाकर अपने घोटालों की जांच कर जनहित में बात करेगी। उन्होंने कहा कि पहले सेंट्रल जेल को बेचा गया और फिर नहर विभाग के भवन को बेचा गया, जिस पर यह कमेटी अपनी जांच करेगी. पत्रकारों के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नशा बेचने वालों और बहबल कांड के आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि बहबल कांड के दोषियों को सजा दिलाने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी से इस्तीफा दिया था और अब वह इन दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ट्रस्ट कमेटी अपनी रिपोर्ट विधानसभा को सौंपेगी जहां सरकार कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि पहले लोग केवल दो पार्टियों पर निर्भर थे और इन दोनों पार्टियों द्वारा लोगों को अपने निजी फायदे के लिए इस्तेमाल किया जाता था, जिसके तहत लोगों ने शुरू से ही इन पार्टियों को खारिज कर पंजाब में एक नया बदलाव लाया है। उन्होंने कहा कि अब आम आदमी की सरकार जनता की सरकार है और लोगों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए समिति के सदस्य एवं विधायक मदन लाल बागा ने कहा कि हमारी सरकार 4 महीने पहले ही सत्ता में आई थी, हमने उस समय तय किया था कि सरकारी भवनों को भू-माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि यह समिति राज्य का दौरा करेगी और विधानसभा में सरकारी भवनों के कब्जे पर रिपोर्ट पेश करेगी। इससे पूर्व न्यास समिति ने पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की जानकारी प्राप्त करने के लिए सरूप रानी कॉलेज (महिला) का दौरा किया। कुंवर विजय प्रताप सिंह ने महाविद्यालय के प्राचार्य को निर्देश देते हुए कहा कि छात्रवृत्ति की आड़ में किसी भी बच्चे की डिग्री या प्रमाण पत्र नहीं रोका जाए. उन्होंने कहा कि जो नहीं किया जा सकता उसे करने के लिए आप पर कोई दबाव नहीं है। इस मौके पर कॉलेज की प्राचार्य डॉ दलजीत कौर ने कहा कि अमृतसर जिले में किसी भी छात्र का प्रवेश या डिग्री, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति नहीं रुकी है। इस मौके पर प्रिंसिपल ने चेयरमैन को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में आने वाली दिक्कतों की जानकारी दी, जिस पर कुंवर विजय प्रताप सिंह ने आश्वासन दिया कि उनकी मुश्किलें पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के संज्ञान में लायी जायेंगी। हल किया। न्यास समिति के सभी सदस्यों को महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा सम्मानित किया गया। समिति ने बाद में खन्ना पेपर मिल का भी दौरा किया।
इस अवसर पर अपर उपायुक्त सुरिंदर सिंह, विशाल आयुक्त नगर निगम हरदीप सिंह और पी:डब्ल्यू:डी एक्सियन इंद्रजीत सिंह भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …