उपायुक्त द्वारा जरूरतमंद विकलांगों से 2 सितम्बर तक आयोजित किये जा रहे कैंप का लाभ लेने की अपील

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 25 अगस्त : जिला प्रशासन एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग ने एलिम्को (कृत्रिम अंग निर्माण निगम) के सहयोग से गुरू रविदास मंदिर बस्ती गुजान में गुरुवार को एक मूल्यांकन शिविर का आयोजन किया, जिसमें 158 कृत्रिम अंग एवं अन्य सहायक सामग्री आयोजित किए गए थे विकलांग व्यक्तियों का मूल्यांकन प्रदान करने के लिए किया गया था
जालंधर पश्चिम विधायक शीतल अंगुरल और उपायुक्त जसप्रीत सिंह ने विशेष रूप से शिविर में भाग लिया और वहां मौजूद विकलांग लोगों से बातचीत की विधायक शीतल अंगुरल ने दिव्यांगों की मदद के लिए किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि प्रशासन और विभाग द्वारा एलिम्को के सहयोग से की गई यह पहल शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के जीवन को आसान बनाने में मददगार साबित होगी।

उन्होंने विकलांगों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि विकलांग अपने जीवन में बहुत कुछ कर सकते हैं, बस उन्हें सहारा देने और प्रोत्साहित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत के नेतृत्व में पंजाब सरकार विकलांगों के साथ खड़ी है और उनके कल्याण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी।उपायुक्त जसप्रीत सिंह ने बताया कि प्रखंड स्तरीय शिविर में 96 हितग्राहियों का मूल्यांकन किया गया है, जिन्हें 158 सहायक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे. इनमें 44 ट्राइसाइकिल, 4 एमएसआईईडी किट, 20 व्हील चेयर, 21 वॉकिंग स्टिक, 17 हियरिंग एड, 18 वॉकर, 5 सीपी शामिल हैं। कुर्सी और 29 अन्य सामान शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही विकलांग व्यक्तियों को ये सहायक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। उपायुक्त ने जरूरतमंद विकलांग व्यक्तियों से इन शिविरों का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह करते हुए कहा कि यह मूल्यांकन शिविर 2 सितंबर तक जिले के विभिन्न प्रखंडों में आयोजित किए जा रहे हैं और अगला शिविर कल शुक्रवार को प्रखंड विकास एवं पंचायत कार्यालय नूरमहल में आयोजित किया जाएगा. जा रहा है उन्होंने कहा कि विकलांग व्यक्ति शिविर में आधार कार्ड की एक प्रति, एक पासपोर्ट साइज फोटो, विकलांगता/विकलांगता प्रमाण पत्र और सरपंच/एमसी/तहसीलदार/पटवारी आदि से प्रमाणित आय प्रमाण पत्र सहित आवश्यक दस्तावेज लेकर आएं। योजना का लाभ उठाएं आवेदक की सभी स्रोतों से आय 22500 प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए।
इस मौके पर एसडीएम बलबीर राज सिंह, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी राजकिरण कौर, सीडीपीओ जालंधर शहरी नीलम शूर, अधीक्षक सोहराब सिंह, एनजीओ के प्रमुख दिशादीप लायन एस.एम. सिंह, महासचिव कैप्टन जसविंदर सिंह, करमवीर सिंह, सीडीपीओ। जालंधर सिटी व रेड क्रॉस सोसायटी के पदाधिकारी, पर्यवेक्षक एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …