1 सितंबर से 30 सितंबर तक मनाया जाएगा पोषण माह – उपायुक्त

कल्याण केजरी न्यूज़ अमृतसर, 1 सितंबर 2022–सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग, पंजाब 1 सितंबर से 30 सितंबर तक पोषण माह मना रहा है। जिसमें जिले के विभिन्न आई.सी.डी.एस. पोषण अभियान के तहत प्रखंडों में ग्राम स्तर की आंगनबाडी कार्यकर्ता पोषण माह में भाग लेंगी। इस संबंध में उपायुक्त हरप्रीत सिंह सूदन ने जिला प्रशासनिक परिसर में पोषण माह की शुरुआत के रूप में जिला प्रशासनिक परिसर और जिले के विभिन्न आंगनबाडी केन्द्रों पर जिला स्तर पर पोषण के संबंध में शपथ लेकर इस कार्यक्रम की शुरुआत की।

उन्होंने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को शपथ दिलाई कि वे इस अभियान में हिस्सा लेंगे।उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य 0-6 वर्ष की आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, नर्सिंग माताओं और किशोरों में कुपोषण की समस्या को खत्म करना और स्वास्थ्य स्तर को ऊपर उठाना है. इस अभियान का मुख्य लक्ष्य 0-6 वर्ष की आयु के कम वजन वाले बच्चों की संख्या को 2 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत करना, 6 से 59 महीने के बच्चों में एनीमिया को 3 प्रतिशत प्रति वर्ष कम करना, किशोरियों और महिलाओं 5 से 49 वर्ष की आयु के बीच। इसका उद्देश्य हर साल एनीमिया की दर को 3 प्रतिशत कम करना, कम वजन वाले बच्चों की संख्या को हर साल 2 प्रतिशत कम करना है।

इस समय, सूडान ने अन्य विभागों के प्रमुखों को पोषण माह को जन आंदोलन बनाने में योगदान देने का निर्देश दिया।इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी मनजिंदर सिंह ने कहा कि पोषण माह के दौरान जिले के विभिन्न गांवों में सामुदायिक गतिविधियां की जा रही हैं और लोगों को पौष्टिक भोजन के बारे में जागरूक किया जा रहा है. आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा विभिन्न गतिविधियाँ जैसे गर्भवती महिलाओं के लिए पोषण, गोद लेना, 6 महीने के बच्चों को खिलाना, उचित हाथ धोना, स्वच्छ स्वच्छता, किशोरों के लिए स्वस्थ मासिक धर्म प्रबंधन के तरीके, स्वस्थ व्यंजनों का प्रदर्शन, घर के बगीचे और विभिन्न खाद्य समूहों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। संतुलित पौष्टिक भोजन लें उन्होंने कहा कि आंगनबाडी कार्यकर्ता बच्चे के जन्म के बाद के पहले 1000 दिनों के महत्व के बारे में भी बता रही हैं कि वे बच्चे के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में महत्वपूर्ण क्षमता पाते हैं. साथ ही गर्भवती एवं दूध पिलाने वाली माताओं को कुपोषण एवं रक्ताल्पता के प्रति जागरूक किया जा रहा है कि गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान टी.टी. टीकाकरण, आयरन फोलिक एसिड की गोलियां () और संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है।जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि स्वस्थ समाज का निर्माण तभी हो सकता है जब गर्भावस्था की शुरुआत से ही गर्भवती मां और बच्चे के स्वास्थ्य और पोषण का ध्यान रखा जाए. इन गतिविधियों को लोगों और पंचायत सदस्यों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है और की जा रही गतिविधियों की भी सराहना की जा रही है।इस पोषण माह के लिए मिस खुशमीत कौर बाल विकास परियोजना अधिकारी रिया (नोडल अधिकारी, पोषण अभियान) और मिस हर्षीखा जिला समन्वयक हैं जो इस महीने के दौरान उनकी देखरेख में गतिविधियों का संचालन करें। इस मौके पर एसडीएम बाबा बकाला मैडम अलका कालिया, एसडीएम-1 मनकंवल सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी जुगराज सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक रेखा महाजन, जिला कल्याण अधिकारी संजीव मनन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …