आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक करने के लिए फॉर्म 6-बी में जानकारी भरनी होगी – जिला चुनाव अधिकारी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,1 सितंबर 2022--हरप्रीत सिंह सूदन, उपायुक्त-सह-जिला चुनाव अधिकारी, अमृतसर ने जानकारी देते हुए कहा कि माननीय मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब, चंडीगढ़ के निर्देशानुसार अमृतसर में सभी विधानसभा क्षेत्रों से संबंधित मतदाता सूची जिले में वर्ष 2022 में सभी मतदाताओं द्वारा प्रस्तुत किया गया है। 6-बी में आधार नंबर की जानकारी एकत्र करने का कार्य 01 अगस्त 2022 से शुरू हो गया है। फॉर्म नं। 6-बी जिला चुनाव अधिकारी/मतदाता पंजीकरण अधिकारी कार्यालय या बीएलओ पास भी उपलब्ध होंगे।उन्होंने कहा कि मतदाता आयोग के ऑनलाइन और वेब पोर्टल जैसे (www.nvsp.in), वोटर हेल्प लाइन ऐप और वोटर पोर्टल का भी उपयोग मतदाता अपने आधार नंबर का विवरण प्रदान करने के लिए कर सकते हैं। उपायुक्त ने सभी बीएलओ को 4 सितंबर, 16 अक्टूबर को घर-घर और मतदाताओं की सुविधा के लिए प्रतिदिन 20 फॉर्म नंबर 6-बी में आधार संख्या की जानकारी एकत्र करने के निर्देश दिए। 20 नवंबर और 4 दिसंबर 2022 को विशेष शिविर लगाए जाएंगे. इस जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर सुबह 09:00 बजे से शाम 05:00 बजे तक मतदान केंद्रों पर स्थापित किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन विशेष शिविरों के दौरान बीएलओजी अपने-अपने मतदान केंद्रों पर बैठकर फार्म नं. 6-बी में आधार की जानकारी मिलेगी। फॉर्म नं। 6-बी जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अधिकृत मतदाता सुविधा केंद्रों, ई-सेवा केंद्रों और नागरिक सेवा केंद्रों पर भी उपलब्ध होगा। यदि किसी मतदाता के पास आधार संख्या नहीं है या वह अपना आधार नंबर प्रदान करने में सक्षम नहीं है, तो वह वैकल्पिक रूप से फॉर्म संख्या जमा कर सकता है। 6-बी 11 अन्य दस्तावेजों में से किसी एक की कॉपी जमा कर सकता है। यहां यह भी स्पष्ट करने योग्य है कि मतदाता द्वारा दी गई आधार संख्या का विवरण स्वैच्छिक है। मतदाता सूची में पंजीकृत किसी मतदाता द्वारा आधार कार्ड विवरण न देने या सूचना न देने के आधार पर मतदाता पंजीकरण अधिकारी किसी मतदाता का वोट नहीं रोकेगा।उन्होंने कहा कि मतदाता मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक द्वारा जारी पासबुक, जिस पर फोटो लगी हो, श्रम विभाग द्वारा जारी स्वास्थ्य कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी आई कार्ड, कार्यालय पहचान पत्र, यूडीआईडी कार्ड आदि प्रयोग आत्म-पहचान के लिए किया जा सकता है।
उन्होंने आम जनता/मतदाताओं और जिले के सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों/सचिवों, क्लबों, वार्ड सोसाइटियों, गैर सरकारी संगठनों और समाज सेवा संगठनों से अपील की कि वे जिला प्रशासन, बीएलओ, पर्यवेक्षकों को आधार क्रेडिट दें। विवरण।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …