सीमावर्ती क्षेत्र में अवैध खनन करने वालों पर देशद्रोह का मामला दर्ज हो – राज्यपाल

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 12 सितम्बर, 2022: पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने अमृतसर और तरनतारन जिलों के सरहदी क्षेत्र के सरपंचों के साथ बातचीत करते हुए सरहद पार से होने वाली नशे और हथियारों की तस्करी को रोकने के लिए सहयोग की माँग करते हुए कहा कि आप इन मुद्दों पर सरकार का साथ दें तो इन कुरीतियों को कुछ ही दिनों में जड़ से उखाड़ कर फेंका जा सकता है। उन्होंने इस क्षेत्र में होते अवैध खनन पर भी चिंता प्रकट करते हुए कहा कि ऐसे लोगों के विरुद्ध देशद्रोह का मामला दर्ज होना चाहिए, क्योंकि इस खनन से सरहद पर बने सेना के मोर्चे, बंकर और पुलों तक को नुकसान हो रहा है, जोकि राष्ट्र की सुरक्षा के लिए एक बड़ा ख़तरा है। उन्होंने पंजाब के बहादुर लोगों की प्रशंसा करते हुए कहा कि आपके लिए तस्करी और खनन जैसी कुरीतियों को ख़त्म करना कोई बड़ी बात नहीं। बशर्ते कि आपका ध्यान इस बहुत बड़े खतरे की तरफ हो जाये।

उन्होंने कहा कि मैं पंजाब सरकार को कहूँगा कि वह सरहदी क्षेत्र के 6 जिलों में नागरिक सुरक्षा समितियाँ बनाए जोकि अपने-अपने क्षेत्रों में सामाजिक मुद्दों पर काम करें। सरहदी क्षेत्र में बेरोज़गारी ख़त्म करने के लिए राज्यपाल पंजाब ने युवाओं को सेना की अग्निपथ योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि पाँच साल के दौरान अग्निपथ में सेवा करने से आप सेना का अनुशासन और वह शिक्षा हासिल करोगे जो आपके भविष्य को रौशन करने के लिए बहुत ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि इन पाँच सालों के बाद कुछ नौजवान तो सेना में ही स्थायी सेवा के लिए चुने जाएंगे और बाकी देश की नामी कंपनियों में अलग-अलग पदों पर काम करने के लिए तैयार हो जाएंगे।
राज्यपाल ने कहा कि सरहद पार से तस्करी हमारे दुश्मन देश की एक चाल है जोकि सीधे तौर पर हमारे साथ लड़ नहीं सकता, परन्तु ऐसी साज़िशों से देश को कमज़ोर करने की नीयत रखता है। उन्होंने तस्करी के ख़ात्मे के लिए पंचों-सरपंचों के साथ-साथ मीडिया से भी सहयोग माँगा। राज्यपाल ने कहा कि आम आदमी से लेकर नेताओं तक सभी लोग चाहते हैं कि नशा ख़त्म हो, परन्तु अभी तक इसको उतनी गंभीरता से नहीं लिया गया, जितना कि लेने की ज़रूरत थी। पुरोहित ने कहा कि मैं एक साल में तीसरी बार इस मिशन पर आया हूं और अब अधिकारियों से लेकर सिपाही तक चौकस ज़रूर हुए हैं। उन्होंने कहा कि मेरी सूचना के अनुसार कई स्थानों पर तस्कर और पुलिस आपस में मिले हुए हैं, और इस गठजोड़ को भी तोड़ने की ज़रूरत है। राज्यपाल ने इसके बाद पुलिस, बी.एस.एफ., सेना, रॉ, इंटेलिजेंस, प्रशासन और सरहदी क्षेत्र में देश की सुरक्षा के लिए कार्यरत एजेंसियों के मुखियों के साथ भी विस्तृत बातचीत की। इस अवसर पर डी.जी.पी. पंजाब गौरव यादव ने भरोसा दिलाया कि पुलिस की तरफ से अतिरिक्त स्तर पर नशे और गैंगस्टरों को ख़त्म करने के लिए काम शुरू हो चुका है और जल्द ही इसके नतीजे लोगों के सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि हमारे लिए ख़ुशी की बात है कि राज्यपाल पंजाब इन मुद्दों पर हमारे साथ हैं। एक प्रश्न के उत्तर में यादव ने कहा कि आज पंजाब में एन.आई.ए. की ओर से गैंगस्टरों के ठिकानों पर मारे गए छापों में पंजाब पुलिस का बराबर का सहयोग रहा है, जोकि गैंगस्टरों को ख़त्म करने के लिए बहुत ज़रूरी है।

इस अवसर पर दूसरों के अलावा केबिनेट मंत्री स. इन्दरबीर सिंह निज्जर, केबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर, मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजूआ, विधायक श्री जसविन्दर सिंह रमदास, प्रमुख सचिव श्री जे.एम. बालामुरूगन, प्रमुख सचिव श्री रमेश कुमार गेंटा, डिप्टी कमिश्नर अमृतसर श्री हरप्रीत सिंह सूदन, डिप्टी कमिश्नर तरनतारन श्री मोनीश कुमार, पुलिस कमिश्नर अमृतसर श्री अरुणपाल सिंह और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …