पराली जलाने से भूमि के आवश्यक तत्व नष्ट होते हैं – अपर उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 15 सितंबर 2022--उपायुक्त अमृतसर हरप्रीत सिंह सूदन, अतिरिक्त उपायुक्त (सामान्य) अमृतसर सुरिंदर सिंह कृषि के नेतृत्व में माननीय नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, नई दिल्ली के आदेश के तहत किसानों को आग न लगाने के लिए जागरूक करने के लिए धान की कटाई के बाद बचे हुए पराली जिला प्रशासन परिसर से अभियान वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जिले में धान की पराली जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध है। इसलिए कृषि, भूमि संरक्षण, बागवानी, सिंचाई, बिजली और पंचायत विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों को क्लस्टर अधिकारी और ग्राम स्तरीय नोडल अधिकारी के रूप में कार्य सौंपा गया है।

उन्होंने विभाग से कहा कि किसानों को जागरूक किया जाए कि वे पराली में आग न लगाएं और पराली को इकट्ठा करके उसे खेतों से निकाल लें या खेत में पराली को जोतकर अगली फसल की बुवाई करें। अपर उपायुक्त ने कहा कि पराली जलाने से मिट्टी के आवश्यक तत्व नष्ट हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पर्यावरण भी प्रदूषित होता है।

अपर उपायुक्त ने किसानों से पुरजोर अपील की कि धान/बासमती पराली को बिल्कुल भी न जलाएं. धान के भूसे में बड़ी मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। पराली जलाने से इन आवश्यक तत्वों का नाश होने से पर्यावरण भी प्रदूषित होता है। माननीय राष्ट्रीय हरित अधिकरण, नई दिल्ली का आदेश है कि यदि कोई किसान फिर भी धान की पराली में आग लगाता है, तो प्रशासन उस पर 15000/- रुपये प्रति एकड़ का जुर्माना लगाएगा: पर्यावरण मुआवजे के रूप में वसूल किया जाएगा। इसके अलावा राजस्व अभिलेखों को लाल स्याही से दर्ज किया जाएगा और कृषि के लिए सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सरकारी सुविधाएं बंद कर दी जाएंगी। किसान भाइयों से अपील है कि भूसे को बिना आग लगाए खेतों में मिला दिया जाए ताकि जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ाई जा सके। इस अवसर पर अमृतसर के मुख्य कृषि अधिकारी जतिंदर सिंह गिल ने कहा कि विभाग ने वर्ष 2022-23 के दौरान पराली प्रबंधन के लिए सब्सिडी पर 726 नई कृषि मशीनें खरीदने के लिए किसानों, ग्राम पंचायतों और एफपीओ को स्वीकृति पत्र जारी किए हैं। इस अवसर पर सिमरनदीप सिंह सहायक आयुक्त (प्रशिक्षणाधीन), कृषि अधिकारी तजिंदर सिंह, एईओ। प्रभादीप सिंह चेतनपुरा, सुखराजबीर सिंह गिल, रमन कुमार, कुलदीप सिंह मटेवाल, अमरजीत सिंह बल्ल, मनिंदर सिंह कृषि विकास अधिकारी गुरप्रीत सिंह औलख, राशपाल सिंह, हरमनदीप सिंह बाथ, मिस हिमानी, निर्मल सिंह ला, कृषि उप निरीक्षक संजीव कक्कड़, आदि उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …