हिंदी भाषा पूरे देश को एक माला में जोड़ कर रखती है डॉ बूटा सिंह सिद्धांत आहार

कल्याण केसरी न्यूज़ मानसा ,16 सितम्बर : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अहमदपुर के सहयोग से आज नेहरू युवा केन्द्र मानसा द्वारा हिन्दी भाषा के विकास, प्रचार-प्रसार एवं प्रचार-प्रसार हेतु चल रहे हिन्दी पखवाड़े के दौरान संगोष्ठी, निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।भारत की स्वाधीनता में हिन्दी भाषा के योगदान विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में बालक-बालिकाओं ने भाग लिया, जिसमें डाइट अहमदपुर के विदर्धन प्रेरणा ने प्रथम, जागृति जैन ने द्वितीय एवं सुनेना डाइट ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।राष्ट्रीय एकता में हिन्दी भाषा के योगदान पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में डायट की प्रेरणा ने प्रथम, हिमाशु ने द्वितीय व सुनेना डाइट को तृतीय स्थान प्राप्त किया।

हिंदी भाषा पोस्टर प्रतियोगिता में जागृति जैन ने प्रथम, गुरप्रीत कौर ने द्वितीय व सुखपाल कौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
विजेताओं को पुरस्कार वितरित करते हुए पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी मेजर सिंह ने कहा कि भाषा का ज्ञान हमें एक-दूसरे से जोड़े रखता है और हमारे लिए अपनी मातृभाषा के साथ-साथ अपनी राष्ट्रीय भाषा को जानना बहुत जरूरी है।

नेहरू युवा केंद्र मानसा के लेखा एवं कार्यक्रम पर्यवेक्षक एवं कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. संदीप घंड ने कहा कि हमें अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक भाषा सीखनी चाहिए।उन्होंने कहा कि हम अपने राज्य में अपनी मातृभाषा में जितना अच्छा बोल सकते हैं, उतना ही अच्छा बोल सकते हैं। इसी प्रकार हिंदी जो हमारी राष्ट्रभाषा है, हम देश के किसी भी कोने में अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं। वह 2022 को चंडीगढ़ में होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगी। इसी प्रकार निबंध प्रतियोगिता के विजेता का निबंध भी होगा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए भेजा जाएगा। को भी दिया जाएगा, जबकि राज्य स्तर पर द्वितीय और तृतीय उपविजेता को भी नकद पुरस्कार और ट्राफियां और प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य डॉ बूटा सिंह ने संस्थान में निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए नेहरू युवा केंद्र मानसा का धन्यवाद किया और विजेता युवाओं को बधाई देते हुए कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं से जहां छात्रों का ज्ञान बढ़ता है, वहां प्रतियोगिताएं होती हैं। बूटा सिंह ने कहा कि हिंदी भाषा हमारे पूरे देश को एक माला में बांधे रखती है। आयोजित प्रतियोगिताओं की प्रभारी मैडम सरोज रानी ने कहा कि इन प्रतियोगिताओं को लेकर बच्चों में खासा उत्साह रहा और खास बात यह रही कि कार्यक्रम का संचालन भी छात्रों ने ही किया और पूरे मंच का संचालन हिंदी भाषा में भी किया गया। प्रतियोगिता में जज की भूमिका शिक्षक गुरजिंदर सिंह, अमरीक सिंह और केवल सिंह ने निभाई।निबंध प्रतियोगिता में ज्ञानदीप सिंह सतनाम सिंह और बलतेज सिंह, ग्रुप टीचर डाइट ने जज की भूमिका निभाई। आयोजित भाषणों ने प्रतियोगिताओं में जज की भूमिका निभाई।इस आयोजन के अलावा ज्ञानदीप सिंह, मैडम सरोज रानी बलतेज सिंह और जिला सिख प्रशिक्षण संस्थान के प्रो सतनाम सिंह ने भी भाग लिया।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …