प्रिंसिपल प्रो डॉ दलजीत कौर जी के नेतृत्व में कंप्यूटर साइंस विभाग की और से ‘साईबर सुरक्षा जागरूकता’ विषय पर एक दिवसीय सेमिनार आयोजित किया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर6 अक्तुबर ;–भारत सरकार के उच्च शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ के निर्देशों के अनुसार साईबर् क्राईम संबंधी जागरूकता फैलाने के लिए चलाए अभियान के एक वर्ष पूरे होने पर स्थानीय सरूप रानी राजकीय महिला महाविद्यालय, अमृतसर में तिथि 06.10.22 को प्रिंसिपल प्रो डॉ दलजीत कौर जी के नेतृत्व में कंप्यूटर साइंस विभाग की और से ‘साईबर सुरक्षा जागरूकता’ विषय पर एक दिवसीय सेमिनार आयोजित किया गया।

इसमें ए सी पी साईबर क्राईम कवलपाल सिंह और जिला सांझ केन्द्र, अमृतसर के इंस्पेक्टर परमजीत सिंह साईबर् सुरक्षा व साईबर हाईजीन संबंधी मुख्य प्रवक्ता रहे। साईबर् हाईजीन की महत्ता बताते हुए उन्होंने कहा कि आज साईबर् क्राईम बहुत बड़ता जा रहा है और बहुत से लोग इसका शिकार बन रहे है। इससे बचने के लिए साईबर् क्राईम विंग ने काफी कानून व नियम बनाए हुए हैं, बस आवश्यकता है उनके बारे में सही जानकारी की। उन्होंने बताया कि न ही किसी से ओ टी पी साझा करना चाहिए, न किसी फेक आई डी के संपर्क में आना चाहिए और न ही किसी से अपनी व्यक्तिगत फोटोज़ साझा करनी चाहिए।इनसे निवारण के सम्बंध में साईबर् क्राईम सैल की और से तैयार किए गए हेल्प लाइन नंबर्स 9781130811(अमृतसर शहर), 1930( राष्ट्रीय हेल्प लाइन नंबर)से सहायता ली जा सकती है।

अँग्रेजी विभाग की अधयक्षा मैडम प्रीत दविंदर् कौर जी ने उपस्थित अतिथियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि हम लोगों की स्वयं की गलतियों के कारण ही हम साईबर् क्राईम का शिकार हो जाते हैं। हमें जागरूक होकर मोबाइल व नेट का प्रयोग करना चाहिए। इस कार्यक्रम में प्रोग्राम के इंचार्ज डॉ वंदना बजाज, कंप्यूटर साइंस विभाग के पंकज, डॉ हरप्रीत,शिवम्, मैडम अंजली, मैडम मनप्रीत कौर व अन्य स्टाफ़ सदस्य उपस्थित रहे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …