नेहरू युवा केंद्र मानसा ने भी स्कूलों में शुरू किया स्वच्छता अभियान

कल्याण केसरी न्यूज़  मानसा, 7 अक्टूबर: नेहरू युवा केंद्र मनसा द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के दूसरे चरण के दौरान स्कूलों में भी इस अभियान को शुरू कर छात्रों को जागरूक किया जा रहा है, जिसके तहत छात्रों को अपने घरों से सिंगल यूज प्लास्टिक लेने के लिए कहा जाता है । इसके अलावा विद्यार्थियों की स्वच्छता को लेकर पेंटिंग, भाषण व लेखन प्रतियोगिता के अलावा विभिन्न स्कूलों में जागरूकता रैलियां भी आयोजित की गईं। प्रतियोगिता के विजेताओं को मेडल व प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया।इस अभियान के तहत सरकारी प्राथमिक विद्यालयों डोदरा, कल्लो, कोटली कलां और अन्य स्कूलों के छात्र आज अपने घरों से सिंगल यूज प्लास्टिक लेकर आए और खुद को और अपने अभिभावकों को सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का आश्वासन दिया ।

इस दौरान ससुस कोटली कलां में छात्र-छात्राओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई और स्वच्छता को लेकर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विजेता छात्रों का अभिनंदन किया गया । कल घर से अधिक सिंगल यूज प्लास्टिक लाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।विभिन्न आयोजनों को संबोधित करते हुए नेहरू युवा केंद्र मानसा के जिला युवा अधिकारी सरबजीत सिंह और इस अभियान के प्रभारी एवं लेखा एवं पर्यवेक्षक संदीप घंड ने कहा कि नेतृत्व में चलाये जा रहे इस स्वच्छता अभियान का दूसरा संस्करण है । जिला प्रशासन द्वारा ग्राम युवा मंडलों के सहयोग से इस चरण के दौरान स्कूलों में भी यह अभियान शुरू किया गया है, जिसे शिक्षकों और छात्रों का पूरा सहयोग मिल रहा है. घंड ने कहा कि इस समय स्वच्छता अभियान की बहुत आवश्यकता है, इस अभियान को तभी सफलतापूर्वक चलाया जा सकता है जब सभी दल समर्पित भावना से काम करें।ससुस कोटली के प्राचार्य जगरूप सिंह, प्राथमिक विद्यालय के प्रधान दौलत सिंह, डोदरा विद्यालय के प्रधान संदीप कुमार के नेतृत्व में विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों ने इस अभियान के प्रति काफी गंभीरता दिखाई । उन्होंने कहा कि इस अभियान से जहां बच्चे अपने घरों में अतिरिक्त कचरे का उचित तरीके से निस्तारण करेंगे, वहीं इससे मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल उनकी पढ़ाई से जुड़ी चीजों को खरीदने में किया जाएगा । शिक्षा विकास मंच मानसा के अध्यक्ष हरदीप सिंह सिद्धू और महासचिव राजेश कुमार बुढलाडा ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र मानसा के तत्वावधान में और उपायुक्त मानसा के मार्गदर्शन में इस अभियान को सभी सरकारी स्कूलों में ले जाया जाएगा।
विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान कल से मनोज कुमार, जोनी, सरपंच राम सिंह डोदरा, निर्मल सिंह, अध्यक्ष राजविंदर सिंह मौजूद रहे ।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …