21 फरवरी तक सभी साइनबोर्ड पंजाबी में होने चाहिए-कैबिनेट मंत्री

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 13 दिसम्बर ; भगवंत मान सरकार पंजाबी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हर सकारात्मक कदम उठा रही है और 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय भाषा दिवस के अवसर पर राज्य भर में सभी साइनबोर्ड पंजाबी में होंगे। ये शब्द पंजाब के उच्च शिक्षा और भाषा मंत्री गुरमीत सिंह मीट हियर ने आज जिला प्रशासनिक परिसर में जिला अधिकारियों के साथ मीटिंग के दौरान व्यक्त किये । उन्होंने कहा कि 21 फरवरी तक राज्य भर में सभी साइनबोर्ड पंजाबी में बनाए जाएंगे और ऐसा कदम नहीं उठाने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा । उन्होंने कहा कि अपनी समृद्ध संस्कृति और मातृभाषा से अलग कोई नहीं रह सकता। उन्होंने पंजाबियों को राज्य भर में सभी निजी और सरकारी भवनों पर पंजाबी भाषा में साइनबोर्ड लगाने के लिए एक आंदोलन शुरू करने के लिए आगे आने के लिए आमंत्रित किया।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों के लोग अपनी मातृभाषा का सम्मान करते हैं और उनकी दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में अपनी मातृभाषा में साइनबोर्ड होते हैं । उन्होंने कहा कि पहले नंबर पंजाबी भाषा में लिखा जाए और उसके बाद पूरे राज्य में साइनबोर्ड पर दूसरी भाषा लिखी जाए।हरे ने कहा कि सरकार के ध्यान में यह आया है कि राज्य सरकार उन सिख संस्थानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी जो अपने परिसरों में उनकी भाषा बोलने पर प्रतिबंध लगाते हैं।

बैठक के दौरान उन्होंने जिला अधिकारियों को 21 फरवरी तक जिले के सभी साइनबोर्ड पंजाबी भाषा में लगाने को सुनिश्चित करने को कहा।
इस बैठक में डॉ. अजय गुप्ता, डॉ. जसबीर सिंह, जीवनजोत कौर (तीन विधायक), उपायुक्त हरप्रीत सिंह सूदन, नगर आयुक्त संदीप ऋषि, डीसीपी पीएस: भंडाल, एक्सियन पॉल्यूशन बोर्ड के अलावा. हरपाल सिंह से, एस: डीओ अमरपाल सिंह, अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …