ऑनलाइन पोर्टल agrimachinerypb.com पर किसान तीन जनवरी तक आवेदन कर सकते है – डिप्टी कमिश्नर

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 26 दिसम्बर; डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने जानक़ारी साँझा करते हुए बताया कि पंजाब सरकार ने राज्य में फसल विभिन्नता को बढ़ावा देने के लिए कृषि मशीनो पर सब्सिडी देने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के वेब पोर्टल agrimachinerypb.com पर 3 जनवरी, 2023 तक आवेदनो की मांग की गई है।

डिप्टी कमिश्नर ने आगे बताया कि फसल विविधीकरण कार्यक्रम (सीडीपी) के तहत सब्सिडी वाली कृषि मशीनरी में मुख्य रूप से मैनुअल/बैटरी/इंजन/ट्रैक्टर से चलने वाली स्प्रे पंप, मल्टी क्रॉपिंग प्लांटर (20 एचपी से कम सामर्थ्य के ट्रैक्टर के लिए), फोरेज हारवेस्टर, फोरेज  बेलर, मिलेट मिल, तेल निकालने वाली मिल, नुमॉटिक प्लांटर शामिल है।

 जसप्रीत सिंह ने यह भी बताया कि अनुसूचित जाति/महिलाए/छोटे और मध्यम किसानों के लिए सब्सिडी की दर 50 प्रतिशत और अन्य किसानों के लिए 40 प्रतिशत होगी। डिप्टी कमिश्नर ने जिले के सभी किसानों से फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पंजाब सरकार द्वारा मशीनरी पर दी जाने वाली सब्सिडी का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की।

मुख्य कृषि अधिकारी डा.जसवंत राय ने बताया कि अधिक जानकारी के लिए किसान संबंधित ब्लॉक कृषि कार्यालय/कृषि इंजीनियर कार्यालय , जालंधर में संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा किसान कृषि से संबंधित किसी भी सलाह के लिए किसान कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर 1800-180-1551 पर भी संपर्क कर सकते है।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …