शहीदों के बलिदान के कारण आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है

कल्याण केसरी न्यूज़अमृतसर 26 जनवरी —पंजाब के वित्त, सहकारिता और कराधान और आबकारी मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर अपने भावपूर्ण भाषण में देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले योद्धाओं को याद किया और कहा कि आज हम सब खुल कर सांस ले रहे हैं, इन वीरों की बदौलत और भारत दुनिया का एक बड़ा लोकतांत्रिक देश बन गया है।गुरु नानक स्टेडियम में ध्वजारोहण समारोह के बाद बोलते हुए।

इस अवसर पर चीमा ने स्वतंत्रता सेनानियों और सीमाओं की रक्षा करने वाले सैनिकों को याद किया और कहा कि देश की स्वतंत्रता और लोकतंत्र के लिए सैनिकों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान के लागू होने से भारत गणराज्य की स्थापना हुई और हमें विश्व में एक बड़ा लोकतंत्र बनने का गौरव प्राप्त हुआ।उन्होंने इस अवसर पर जिलेवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार ने अपने 10 माह के कार्यकाल में कई जनहितकारी पहल की है । इनमें पुरानी पेंशन की बहाली, आम आदमी क्लीनिक खोलना, सरकारी नौकरियों में भर्ती, भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग, स्कूल ऑफ एमिनेंस, पंजाबी भाषा के लिए नई पहल, खेल वतन पंजाब की शुरुआत, बिजली बिल माफ करना, पंचायत से अवैध कब्जा हटाना शामिल है।

महत्वपूर्ण फैसलों में सरकारी बस सेवाओं का पुनरुद्धार और नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना शामिल है।उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने जीएसटी पेश किया है। राजस्व में 24.5 प्रतिशत तथा आबकारी राजस्व में 34 प्रतिशत की रिकार्ड वृद्धि। उन्होंने कहा कि पंजाब को फिर से अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए भ्रष्टाचार और नशे के खिलाफ जंग जारी है, जो तब तक जारी रहेगी जब तक कि इनका खात्मा नहीं हो जाता।इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए स.चीमा ने कहा कि प्रदेश में आम आदमी क्लीनिक की शुरुआत स्वास्थ्य क्षेत्र में एक क्रांतिकारी बदलाव है। उन्होंने कहा कि अब तक खोले गए ऐसे 100 क्लीनिकों में 10 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त इलाज मिल चुका है और कल अमृतसर से मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल राज्य में 400 और आम आदमी क्लीनिकों का उद्घाटन करेंगे । समर्पित करना उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी द्वारा जनता से किया गया हर वादा पूरा किया जाएगा.उन्होंने इस अवसर पर बच्चों की भागीदारी और कार्यक्रम को देखते हुए कल स्कूलों में अवकाश की भी घोषणा की है। इस मौके पर विभिन्न विद्यालयों की ओर से सांस्कृतिक, गिद्दा व भांगड़ा प्रस्तुत किया गया। विभिन्न विभागों द्वारा शासकीय कार्यक्रमों की झांकी प्रस्तुत की गई। परेड कमांडर एस वीरेंद्र सिंह खोसा के नेतृत्व में पुलिस कर्मियों ने परेड में भाग लिया।इस मौके पर जिला प्रशासन ने विभिन्न विभागों के अच्छा प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया। उपायुक्त हरप्रीत सिंह सूदन ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह प्रदान किया।अन्य लोगों के अलावा, माननीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश हरप्रीत कौर रंधावा, विधायक जीवनजोत कौर, विधायक डॉ. अजय गुप्ता, विधायक जसविंदर सिंह रामदास, विधायक जसबीर सिंह संधू, एडीजीपी. S: अमरदीप सिंह रॉय, पुलिस आयुक्त डॉ. जसकरन सिंह, अध्यक्ष एस. जसप्रीत सिंह, पूर्व कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीकांत चावला, रेडक्रॉस के अध्यक्ष डॉ. गुरप्रीत कौर, रविंदर हंस, सतपाल सोखी समेत अन्य नेता मौजूद थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …