उद्यानिकी विभाग की गतिविधियों एवं योजनाओं से अवगत कराया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 6 अप्रैल 2023:–बागवानी मंत्री चेतन सिंह जोड़ माजरा जी द्वारा बागबानी विभाग की गतिविधियों और योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए शालिन्दर कौर डायरैक्टर हॉर्टिकल्चर के कुशल नेतृत्व में गवर्नमेंट गार्डन और नर्सरी अटारी में पीर इस्टेट के सहयोग के लिए पंजाब, नख खेत दिवस भी मनाया गया।इस अवसर पर उप निदेशक बागवानी अमृतसर तजिंदर सिंह ने नख फल के महत्व के बारे में कहा कि पंजाबी लोगों को नख फल खाने की आदत नहीं है। अगर हर पंजाबी इस नख फल के गुणों से वाकिफ हो जाए तो पंजाब के कुल क्षेत्रफल के उत्पादन के हिसाब से हर पंजाबी के हिस्से में सिर्फ दो किलो नख फल आता है।

उन्होंने बताया कि इस फल में पोषक तत्वों की अहमियत होने के कारण इससे कब्ज नहीं होता, पाचन क्रिया बेहतर होती है और कैंसर जैसी बीमारी से बचाव होता है.जगतार सिंह उप निदेशक बागवानी (मार्केट इटैलिक) मोहाली ने बागवानों के साथ अपने विचार साझा किए और बागवानों का धन्यवाद किया। पूर्व उप निदेशक उद्यानिकी हरदयाल सिंह घड़ियाला ने बागवानों को बेकार खाद के उपयोग और उसके गुणों के बारे में जागरूक किया। उनका कहना था कि हम प्रति फल ज्यादा कीमत देकर विदेशी कीवी फल खाना पसंद करते हैं, लेकिन वे हमारी जमीन पर पैदा होने वाले आलूबुखारे, अमरूद और नखा आदि फल खाना पसंद करते हैं

विशेष रूप से पहुंचे पूर्व उप निदेशक उद्यान बाज सिंह ने नखोन के बगीचों के रख-रखाव और उत्तम फल प्राप्त करने के अपने अनुभव साझा किए। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय की वैज्ञानिक डॉ. सवरीत कौर को नखा, किन्नू, अमरूद और आम की खेती और उनकी बीमारियों और कीड़ों की रोकथाम के बारे में भी जागरूक किया गया। सहायक निदेशक उद्यान जसपाल सिंह (नोडल अधिकारी नख) ने पियर एस्टेट में दी जा रही सुविधाओं व उद्यानिकी योजनाओं की जानकारी साझा की । उद्यान विकास अधिकारी राजकीय उद्यान एवं नर्सरी अटारी सुखपाल सिंह ने मंच संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई तथा इस नख खेत दिवस पर आये सभी अधिकारियों एवं बागवानों का आभार व्यक्त किया । इस मौके पर उन्नत बागवान मेजर मनमोहन सिंह वेरका, कबल सिंह कलार ने भी अपने अनुभव की जानकारी साझा की और बड़ी संख्या में बागवानों ने उत्साह दिखाया ।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …