स्वस्थ व प्रसन्न रहने के लिए प्रतिदिन करें योगाभ्यास – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 21 जून : भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिला आयुर्वेदिक विभाग और भारतीय योग संस्थान द्वारा कंपनी बाग में जिला प्रशासन अमृतसर के नेतृत्व में नौवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। उपायुक्त अमित तलवार। योग दिवस के अवसर पर एक हजार से अधिक नागरिकों ने एक साथ योगाभ्यास किया।इस सत्र में शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए ताड़ आसन, वृक्षासन, अर्ध चक्र आसन, वकार आसन, वज्र आसन, उष्टर आसन, पवन मुक्तासन आदि अनेक आसनों के बाद प्राणायाम और ध्यान किया गया।

मुख्य अतिथि के रूप में उपायुक्त तलवार एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में अतिरिक्त उपायुक्त हरप्रीत सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हमें अपने जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बनाने के लिए प्रतिदिन योग करना चाहिए ताकि हम स्वस्थ तन और मन के साथ जी सकें। खर्च किया जा सकता है उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब ने जिले में सीएम योगशाला शुरू की है।

जिसके तहत 37 स्थानों पर विशेषज्ञों द्वारा निःशुल्क योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है और जल्द ही हम नागरिकों के सहयोग से 100 स्थानों पर यह प्रशिक्षण देंगे। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति योग सीखना चाहता है वह जिला आयुष अधिकारी से संपर्क कर सकता है। उन्होंने कहा कि योग हमारी विरासत का हिस्सा है और आज के जीवन में जहां शारीरिक गतिविधियों में कमी आई है वहीं इसका महत्व बढ़ गया है।तलवार ने कहा कि योग एक समग्र व्यायाम है जो शरीर और आत्मा के संतुलन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। दोनों अधिकारियों ने योग सत्र के दौरान खुद योग आसन किए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में भारतीय योग संगठन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …