317 श्रद्धालुओं ने रक्तदान कियारक्तदान सबसे उत्तम सेवा है

कल्याण केसरी न्यूज़ मोहाली, 7 जुलाई; निरंकारी सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के पावन आशीर्वाद से 27वां रक्तदान शिविर स्थानीय संत निरंकारी सत्संग भवन, फेज 6 में आयोजित किया गया। रक्तदान शिविर का उद्घाटन संत निरंकारी मंडल के चंडीगढ़ जोन के जोनल इंचार्ज ओ.पी. निरंकारी जी ने स्थानीय संयोजक डा. जे. के. चिमा जी, टीडीआई सिटी ब्रांच के मुखी गुरप्रताप जी, क्षेत्रीय संचालक करनैल सिंह जी तथा अन्य स्थानीय गण्यमान्य हस्तियों की उपस्थिति में अपने कर कमलों द्वारा किया। शिविर में 317 श्रद्धालुओं, पुरुषों एवं महिलाओं ने मिलकर रक्तदान में बढ़चढ़ कर योगदान किया।
इस अवसर पर जोनल इंचार्ज ओ. पी. निरंकारी जी ने रक्तदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज मानवता के लिए जीवन समर्पित करने की प्रेरणा दे रहे हैं। मानव रक्त का कोई विकल्प नहीं है।
उन्होंने बताया कि रक्तदान सबसे उचित जनसेवा है। सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज भी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के संदेश” मानव रक्त नालियों में नही, नाड़ियों में बहना चाहिए” को आगे बढ़ा रहे हैं तथा सभी श्रदालु इसे चरितार्थ कर रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि चंडीगढ़ जोन में प्रति माह दो से तीन रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें अनेकों रक्तदाता इस परोपकार के कार्य में भाग ले रहे हैं।
संयोजक डॉ जे. के. चीमा जी ने जोनल इंचार्ज ओ. पी. निरंकारी जी, रक्तदाताओं व श्रद्धालुओं का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि मिशन की तरफ से प्रथम रक्तदान शिविर का आयोजन दिल्ली में वर्ष 1986 में किया गया था। बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने स्वयं इस शिविर में रक्तदान किया और यह अभियान मिशन के श्रद्धालुओं की तरफ से पिछले 38 वर्षों से चलाया जा रही है तथा इस अभियान में अभी तक लगभग नौ हज़ार रक्तदान शिविरों में लगभग चौदह लाख यूनिट रक्त एकत्रित किया जा चुका है। संत निरंकारी मिशन की तरफ से जनहित की भलाई के लिए समय-समय पर विश्वभर में अन्य अनेक सेवाएं भी की जा रही हैं, जिससे समाज का समुचित विकास हो सके। इसमें स्वच्छता अभियान, पौधारोपण, वन नैस वन, प्रोजेक्ट अमृत, नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श केंद्र, नि:शुल्क नेत्र शिविर, प्राकृतिक आपदाओं में जरूरतमंदों की सहायता, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को भी सुचारु रूप से चलाया जा रहा है।
संत निरंकारी चैरिटबल फाउंडेशन के तत्वाधान में लगाए गए इस शिविर में पीजीआई से डॉ दिवजोत व सिविल अस्पताल, मोहाली से डॉ तनु प्रिया के नेतृत्व की टीम द्वारा रक्त यूनिट एकत्रित किये गए।
इस रक्तदान शिविर के आयोजन में स्थानीय सेवादल की यूनिट के अनेकों महिला एवं पुरुष सेवादारों द्वारा श्री जितेंद्र परमार, संचालक की अगवाई में अनथक योगदान दिया गया। सभी रक्तदातायों के लिये नाश्ते एवं उपयुक्त जलपान के साथ सभी के लिए लंगर की व्यवस्था की गई थी।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …