आप सरकार में लगाए जा रहे ‘आप दी सरकार आप के दवार ‘ कैंपों में लोगों को एक छत के नीचे मिल रहा लाभ : विधायक डॉ गुप्ता

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 16 जुलाई 2024 : केंद्रीय विधानसभा क्षेत्र से विधायक डॉ अजय गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा गांवों और शहरों के लोगों को उनके घरों के पास एक ही छत के नीचे विभिन्न सरकारी सेवाएं प्रदान करने और लोगों की शिकायतों का समाधान करने के लिए प्रत्येक उपमंडल में विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है और लोगों को इन कैम्पो का लाभ मिल रहा है। आज केंद्रीय विधानसभा क्षेत्र के डी ए वी कॉलेज फॉर वूमेन बी के दत्त गेट में कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप में विशेष तौर पर विधायक डॉ अजय गुप्ता, एडीसी निकास कुमार, एसडीम दौरा करने पहुंचे। इस अवसर पर विधायक डॉ गुप्ता ने कहा कि ऐसे कैंपों का फायदा यह होता है कि 13 सरकारी विभागों के कर्मचारी और अधिकारी मौके पर मौजूद रहते हैं, जिससे मौके पर ही काम हो जाता है और लोगों की परेशानी कम हो जाती है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में आप सरकार आपकी सरकार है और हमारा सारा काम जनसेवा के लिए है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी ये शिविर इसी तरह जारी रहेंगे और जिस भी क्षेत्र में शिविर लगे वहां के लोग वहां पहुंच कर इसका लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि ‘आप दी सरकार आप के दवार ‘ के तहत कैंप लगाकर लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ दिया जा रहा है और आने वाले लोग विभिन्न सेवाएं प्राप्त करने के लिए आवेदन करें। शिविर में केवल कुछ सेवाओं के अवसर पर ही प्रमाण पत्र प्रदान किये जा रहे हैं और लोगों को एक ही स्थान पर सभी सरकारी सुविधाएं मिल रही हैं, जिससे उनके पैसे और समय की बचत हो रही है। उन्होंने कहा कि आज इस शिविर में 132 लोगों ने विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कराया है।उन्होंने कहा कि इन लोगों को सभी योजनाओं का लाभ समय पर दिया जायेगा। विधायक ने प्रत्येक स्टाल में जाकर लोगों को सुना विधायक डॉअजय गुप्ता ने इस कैंप में एडीसी निकास कुमार के साथ जाकर प्रत्येक स्टाल में लोगों को सुना। लोगों ने अपनी अपनी समस्या भी बताई। उन्होंने इन समस्याओं को हल करने के लिए उपस्थित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। विधायक डॉ गुप्ता ने कहा कि 1 महीने बाद केंद्रीय विधानसभा क्षेत्र में एक और कैंप लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कैंप लगने से 10 दिन पहले से ही पूरे विधानसभा क्षेत्र में कैंप को लेकर प्रचार प्रसार किया जाएगा। ताकि अधिक से अधिक लोग एक छत के नीचे आकर अपनी अपनी मुश्किलों का समाधान कर सकें।
शिविरों का अधिकतम लाभ उठाए ; कैंप का निरीक्षण करते हुए एडीसी निकास कुमार ने जिले के लोगों से अपील की कि आप सरकार में हर विधानसभा क्षेत्र में कैंप लगाए जा रहे हैं ताकि जिले के सभी नागरिकों को उनकी जरूरत की सेवाएं मिल सकें। इसलिए, सभी नागरिक शिविरों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए शिविरों में पहुंचते हैं ताकि उन्हें विभिन्न विभागों से संबंधित सेवाएं मिल सकें। एडीसी निकास कुमार ने कहा कि शिविरों में प्रदान की जा रही सेवाओं में जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, अनुसूचित और पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था, विकलांग और आश्रित पेंशन, जन्म प्रमाण पत्र में नाम परिवर्तन, स्वास्थ्य विभागीय योजनाएं शामिल हैं। बिजली बिलों का भुगतान, राजस्व विभाग के रिकॉर्ड का सत्यापन, विवाह पंजीकरण, मृत्यु प्रमाण पत्र की एकाधिक प्रतियां, ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र, फर्द निर्माण, शगन योजना, भूमि सीमांकन, एनआरआई सेवाओं में प्रमाणपत्रों के प्रतिहस्ताक्षर, पुलिस क्लीयरेंस प्रमाणपत्र के प्रतिहस्ताक्षर, मृत्यु प्रमाणपत्र में परिवर्तन आदि शामिल हैं।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …