73वें वन महोत्सव के अवसर पर विधायक डॉ अजय गुप्ता ने एडीसी शहरी के साथ मिलकर भारी संख्या में पौधे लगाए

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,6 अगस्त 2024: केंद्रीय विधानसभा क्षेत्र से विधायक डॉ अजय गुप्ता ने 73वें वन महोत्सव के अवसर लोहगढ़ गेट से लाहौरी गेट तक बड़ी संख्या में पौधे लगाए। विधायक डॉ गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा आज 73वें वन महोत्सव के अवसर पर होशियारपुर से राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन करके पौधे लगाए गए हैं। इसी स्तर पर केंद्रीय विधानसभा क्षेत्र में आज एडीसी शहरी विकास निकास कुमार के साथ मिलकर पोधारोपण शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि बहुत अद्भुत मौसम में वृक्षारोपण कार्य शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण करने की सभी की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शहरवासी का फर्ज बनता है कि अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं।

उन्होंने कहा इस वित्त वर्ष के दौरान राज्य सरकार ने वन विभाग के सहयोग से पंजाब मानसून सीजन के दौरान राज्य भर में लगभग 3 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है और अमृतसर जिले को 17 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब में वनों का क्षेत्रफल घटकर 5.92 प्रतिशत रह गया है और पर्यावरण में सुधार के लिए सरकार द्वारा 2030 तक पेड़ों और वनों के अधीन क्षेत्रफल को 7.5 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए एक नई पहल शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि वन भूमि के अलावा गैर वन भूमि पर भी बड़े पैमाने पर पौधे लगाये जा रहे हैं ।
जन्मदिन और मैरिज एनिवर्सरी पर पौधे गिफ्ट करें विधायक डॉअजय गुप्ता ने कहा कि अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए लोग जन्मदिन और मैरिज एनिवर्सरी पर पौधे गिफ्ट करें। ताकि अधिक से अधिक संख्या में पौधे लग जाए। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के तहत अधिक से अधिक पौधे लगाकर वातावरण ठीक किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस मानसून के सीजन में बड़ी संख्या में पौधे लगाए गए हैं और भी जा रहे हैं। इस समय अमृतसर जिला पूरे राज्य में पहले स्थान पर एडीसी शहरी विकास निकास कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अब तक जिले में अलग-अलग विभागों द्वारा 1398447 पौधे लगाए जा चुके हैं, जो 82.26 प्रतिशत है और इस समय अमृतसर जिला पूरे राज्य में पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि जल्द ही लक्ष्य पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने वन विभाग को अपनी नर्सरियों से यह आपूर्ति जारी रखने के निर्देश दिये। इस अवसर पर नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ किरण कुमार, एम ओ एच डॉ योगेश अरोड़ा, नगर निगम के एल ओ एस यादवेंद्र सिंह, जे ई रघुनंदन कुमार, आम आदमी पार्टी के मनदीप मोगा, चिराग कुमार, सर्वजीत सिंह, बलजीत कौर, सुरजीत सिंह, ऋषि देवा, चरणजीत सिंह, राकेश सोही और भारी संख्या में आम आदमी पार्टी के वॉलिंटियर्स मौजूद थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …