वेरका मिल्क प्लांट-शेरगिल में स्व-संचालित दही और लस्सी बनाने की इकाई स्थापित की जाएगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 25 अगस्त 2024–राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड द्वारा वेरका मिल्क प्लॉट अमृतसर डेयरी में लगभग 123 करोड़ रुपये की लागत से एक नई स्वचालित दही और लस्सी इकाई स्थापित की जाएगी। मिल्कफेड पंजाब के चेयरमैन उक्त डिस्क्लोजर प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने पहुंचे। यह बात नरिंदर सिंह शेरगिल ने कही यह प्रोजेक्ट लगभग 2 वर्षों में पूरा होगा और इससे प्लांट का राजस्व बढ़ेगा और वेरका से जुड़े उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि परियोजना के कार्यान्वयन से अमृतसर और तरनतारन शहर के निवासियों को अच्छी गुणवत्ता वाली लस्सी और दही उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही जहां वेरका उत्पादों की बिक्री बढ़ेगी, वहीं उपभोक्ताओं का वेरका बांड के प्रति विश्वास भी बढ़ेगा।

मिल्कफेड पंजाब के अध्यक्ष नरिंदर सिंह शेरगिल के साथ मिल्कफेड का पूरा निदेशक मंडल भी उपस्थित था, जिन्होंने इस परियोजना के लिए वेरका अमृतसर डेयरी का दौरा किया। इस मौके पर मिल्क यूनियन अमृतसर के चेयरमैन मो. भूपिंदर सिंह रंधावा ने मिल्कफेड के सभी प्रतिनिधियों का गर्मजोशी से स्वागत किया। इस मोके जर्नल के प्रबंधक बिक्रमजीत सिंह महल ने कहा कि वेरका मिल्क प्लांट की स्थापना 1963 में भारत को दूध उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के राष्ट्रीय उद्देश्य को पूरा करने के लिए की गई थी। इसके सभी उत्पादों को “वेरका” के रूप में ब्रांड किया गया था।जो दुग्ध उत्पादों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध ब्रांड है। मिल्क प्लांट वेरका एक सहकारी संस्था है, जो अपनी स्थापना के समय से ही क्षेत्र के दूध उत्पादकों और उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा कर रही है। यहां यह भी बता दें कि वेरका ब्रांड डेयरी गायों के स्वास्थ्य और दूध की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए पशु आहार और खनिज मिश्रण भी बनाता है। खाद्य सुरक्षा मानकों को पूरा करने वाले सभी उत्पादों के साथ उपभोक्ताओं को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला दूध और दूध उत्पाद उपलब्ध कराना।

यह संस्था अम्मितसर और तरनतारन जिलों की दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों और डेयरी फार्मों से उच्च गुणवत्ता वाला दूध खरीदकर प्रसंस्करण के बाद उच्च गुणवत्ता वाले दूध और दूध उत्पाद तैयार कर इस क्षेत्र के निवासियों को आपूर्ति कर रही है। इस दौरे के दौरान मिल्कफेड चेयरमैन को मिल्क यूनियन अमृतसर के श्रमिक संघ के प्रतिनिधियों द्वारा आगामी मुशायरों के बारे में जानकारी दी गई।मिल्कफेड चेयरमैन ने कर्मचारी संघ की समस्या का तुरंत समाधान करने का आश्वासन दिया। इसके अलावा चेयरमैन मिल्कफेड ने पंजाब भर के दूध उत्पादक सहकारी समितियों के सचिव संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की, जिसमें शामिल सचिवों ने ऑनलाइन दूध कलेक्शन में आने वाली कठिनाइयों के बारे में जानकारी दी।इस अवसर पर अमृतसर डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री बलजिंदर सिंह भी अपने साथी किसानों के साथ मिल्कफेड के चेयरमैन से मिले और उन्हें डेयरी उद्योग में आ रही समस्याओं से अवगत कराया। इस मौके पर गुरभेज सिंह टिब्बी, चेयरमैन मिल्क यूनियन फिरोजपुर, निदेशक मिल्कफेड, स. तजिंदर सिंह, निदेशक मिल्कफेड फरीदकोट, स. अमनदीप सिंह, निदेशक मिल्कफेड, पटियाला, स. बलजीत सिंह पाहरा, अध्यक्ष मिल्क यूनियन गुरदासपुर, निदेशक मिल्कफेड,रणजीत सिंह, डायरेक्टर मिल्कफैड मोहाली और श्री. हरमिंदर सिंह, चेयरमैन मिल्क यूनियन लुधियाना, डायरेक्टर मिल्कफेड शामिल हुए।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …