आंखों की नियमित जांच बेहद जरूरी: सिविल सर्जन डॉ. किरणदीप कौर

सीएचसी मानावाला और श्री मदन लाल पूरन देवी जैन ट्रस्ट जंडियाला गुरु के सहयोग से एक विशेष कार्यक्रम आयोजित

कल्याण केसरी न्यूज़, मानांवाला, 10 अक्टूबर 2024: कम्युनिटी हेल्थ सैंटर मानांवाला और श्री मदन लाल पूरन देवी जैन ट्रस्ट जंडियाला गुरु ने विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर एक जागरूकता अभियान चलाया, जिसके तहत सेंट सोल्जर एलीट कॉन्वेंट स्कूल जंडियाला गुरु के छात्रों को आंखों की देखभाल और स्वच्छता के बारे में जानकारी दी गई।

 इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सिविल सर्जन डॉ. किरणदीप कौर तथा सीनियर मेडिकल अफसर डॉ. सुमित सिंह विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए।

इस कार्यक्रम की शुरुआत एक ऑडियो वीडियो के माध्यम से आंखों की देखभाल के बारे में जानकारी के साथ हुई। इस बारे में छात्रों से बात कर रहे विशेषज्ञ डॉक्टरों के मुताबिक, छात्रों द्वारा मोबाइल फोन और कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल आंखों के लिए घातक हो सकता है। उन्होंने बताया कि बार-बार आंखों को रगड़ने से भी आंखों में संक्रमण होने का खतरा रहता है या फिर सही आहार के साथ इसका सेवन करने से भी आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है। उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि यदि उन्हें आंखों में देखने में हल्की से लेकर गंभीर कठिनाई हो रही है, तो उन्हें तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर अपनी आंखों की जांच करानी चाहिए और अपने आहार में विटामिन ए और सी लेना चाहिए।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. किरणदीप कौर ने कहा कि सेहत और परिवार भलाई विभाग द्वारा नैशनल प्रोग्राम आन कंट्रोल आफ ब्लाइंडनेस और विजुअल इम्पेयरमेंट तहत गतिविधियांकी जा रही है। उन्होंने बच्चों को कहा कि आंखों की रोशनी के लिए अच्छी खुराक जरूर लें, इलेक्ट्रानिक गैजेस्ट का प्रयोग जरुरत से ज्यादा न करें,  आंखों की रोशनी कम हो तो चश्मा पहनने को हीन भावना से नहीं देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के राष्ट्रीय कार्यक्रम का लक्ष्य वर्ष 2025 तक जनसंख्या में नेत्र-दृष्टि संबंधी समस्याओं की व्यापकता को 0.25% तक कम करना है और इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए नेत्र-दृष्टि के समय सीएचसी स्तर पर एक जांच अवश्य करानी चाहिए। ऐसा किया जाना चाहिए ताकि बच्चे किसी प्रकार की लापरवाही के कारण अंधे न हो जाएं।

इस अवसर पर एसएमओ मानांवाला डॉ. सुमित सिंह ने भी विद्यार्थियों को अपनी जीवनशैली सही करने के लिए कहा और अच्छे आहार के महत्व के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर जिला मास मीडिया अधिकारी अमरदीप सिंह, अपथालमिक अधिकारी लक्ष्मी छाया, मदन लाल पूरन देवी जैन ट्रस्ट के अध्यक्ष केआर जैन, मोहिनी जैन, योगेश जैन, एएस मल्होत्रा ​​प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर, स्कूल निदेशक मंगल सिंह, सौरव शर्मा बीईई, कंवरदीप सिंह मेल स्वास्थ्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Check Also

कैबिनेट मंत्री डॉ. रवजोत सिंह ने श्री दरबार साहिब, श्री दुर्ग्याणा मंदिर में माथा टेका

भगवान वाल्मीकि की शोभा यात्रा में हुए शामिल हुए जलियांवाला बाग में शहीदों को दी …