Breaking News

स्वास्थ्य विभाग जालन्धर को होम डिलीवरीज मुफ्त जिला बनाने के लिए कहा -जिलाधीश


जालंधर
: गर्भावस्था के दौरान मौत की घटनाओं को कम करने के लिए, जिलाधीश जालंधर श्री। वरिंदर कुमार शर्मा ने आज स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग को जालंधर को होम डिलीवरीज मुक्त जिला बनाने के लिए कहा।

आज यहां स्वास्थ्य विभाग के कामकाज की समीक्षा करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए, उपायुक्त ने कहा कि सभी प्रकार के प्रयासों को सुनिश्चित करके होम डिलीवरी, जो माता और बच्चे के जीवन के लिए गंभीर खतरा है, जिले में पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि लोगों को संस्थागत प्रसव के बारे में जागरूक करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए, ताकि सभी गर्भवती महिलाओं ने उसे अपनाएं। श्री शर्मा ने कहा कि यह कई महत्वपूर्ण जीवन बचाने के लिए समय की जरूरत है ।

जिलाधीश ने कहा कि चालू वित वर्ष में जालंधर में फरवरी २०१८ तक ४१६ होम डिलीवरी हुई थी, जो जिले में कुल २९३८८ प्रसव का १.३ है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में होम डिलिवरी की घटनाओं में लगातार कमी आई थी क्योंकि  यह २०१३-१४ में १२ प्रतिशत थी, २०१४-१५ में ९ प्रतिशत और २०१५-१६ में ५ प्रतिशत था। हालांकि, श्री शर्मा ने कहा कि जिले में इसको पूरी तरह से समाप्त करने के लिए और प्रयास करने की आवश्यकता है।

जिलाधीश ने कहा कि जिले में उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की पहचान की जानी चाहिए और इन क्षेत्रों में लोगों को शिक्षित करने के लिए सशक्त प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में विशेष जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाना चाहिए ताकि लोगों को संस्थागत प्रसव के गुणों से अवगत कराया जा सके।

इस अवसर पर उपस्थित अन्य प्रमुखों में अतिरिक्त उप आयुक्त डॉ। भूपिंदर पाल सिंह, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट श्री राजीव वर्मा, सिविल सर्जन डॉ। आर.एस. रंधवा, चिकित्सा अधीक्षक डॉ। के.एस. बावा, डॉ टीपी सिंह, डॉ। सुरिंदर कल्याण, जिला गाईडैंस परामर्शदाता श्री सुरजीत लाल और अन्य उपस्थित थे।

Check Also

पंजाब पुलिस मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों अनुसार पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए वचनबद्ध

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 28 जून: मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के दिशा- निर्देशों पर नशे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *