23 अप्रैल से शुरू होगी रूबेला-मीसल्स टीकाकरण अभियान-जिलादिश


जालन्धर
:जालन्धर के जिलाधीश श्री वरिंदर कुमार शर्मा ने आज कहा कि रूबेला मीसल्स के रोकथाम के लिए माह भर चलने वाले अभियान की शुरूआत २३ अप्रैल से की जायेगी जिस अनुसार जिले के १५०० स्कूलों के ५.३१ लाख छात्रों का टीकाकरण अभियान के दौरान टीके लगाए जाएंगे।

इस बारे में बैठक की अध्यक्षता करते हुए, जिलाधीश ने कहा कि पहले से ही इस देशव्यापी अभियान के तहत देश के १४ राज्यों के ९ करोड़ छात्रों को टीका लगाया गया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन इस अभियान के तहत ९ माह से १५ वर्ष तक के स5ाी छात्रों का टीकाकरण करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री शर्मा ने कहा कि यह अभियान यह सुनिश्चित करेगा कि जिला से रूबेला मेसल्स का घातक वायरस स्थाई रूप से खत्म किया जा सके ।

जिलाधीश ने कहा कि जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूलों को इस अभियान में शामिल होना चाहिए। श्री शर्मा ने कहा कि स्कूल के अधिकारियों को इस टीकाकरण अभियान की उपयोगिता के बारे में छात्रों के माता-पिता को संवेदनशील बनाना चाहिए, जिससे उनके बच्चों की स्वास्थ्य अधिक सुरक्षित हो सके। उन्होंने कहा कि उन छात्रों को भी इस अभियान के तहत टीकाकरण किया जाएगा जिनको पहले टीका लगाया जा चुका है । श्री शर्मा ने यह भी कहा कि सब डिवीडनल मैजिस्ट्रेट को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके संबंधित क्षेत्र में आने वाले स्कूल इस अभियान में भाग लें।

जिलाधीश ने कहा कि इस राष्ट्रव्यापी अभियान के सक्रिय भागीदार बनना हर स्कूल की जि मेदारी है। उन्होंने कहा कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस अभियान के अंतर्गत नौ महीने से १५ वर्ष तक के सभी छात्रों को शामिल किया जाना चाहिए। श्री शर्मा ने कहा कि इस संबंध में किसी प्रकार की अनिच्छा दिखाने वाले स्कूलों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

इस अवसर पर अन्य के इलावा अतिरिक्त जिलाधीश श्री भूपिंदर पाल सिंह, सब डिवीजनल मैजिस्ट्रेट श्री परमवीर सिंह, श्री वरिंदरपाल सिंह बाजवा और श्री राजीव वर्मा, सहायक आयुक्त डा. दीपक भाटिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. तरसेम सिंह, सहायक निदेशक यूथ सर्विसेज कैप्टन आई एस धामी, जिला गाईडैंस काउंसलर श्री सुरजीत लाल भी मौजूद थे ।

Check Also

एन.डी.आर.एफ के सहयोग से अमृतसर बल्क वाटर स्पलाई स्कीम के तहत आयोजित की ट्रेनिंग

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर (2 जुलाई): निगम कमीश्नर हरप्रीत सिहं के दिशा-निर्देश अनुसार अमृतसर नगर निगम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *