स्वास्थ्य मंत्री ने सभी जिला अस्पतालों में बायोमेट्रिक हाजिऱी व्यवस्था लागू करने की घोषणा की

 

जालन्धर : स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री श्री ब्रहम महिन्दरा ने कहा है कि सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरो और पैरा मैडीकल स्टाफ की समय पर हाजिऱी को विश्वसनीय बनाने के लिए सिविल अस्पतालों और मूलभूत सेहत केन्द्रों में बायोमेट्रिक हाजिऱी व्यवस्था लागू की जायेगी। पहले पड़ाव में २२ जिला अस्पतालों में मई महीने के अर्ध तक यह ढांचा स्थापित कर दिया जायेगा।

आज यहाँ सिविल अस्पताल का दौरा करने के बाद पत्रकारों से साथ बातचीत करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकारी अस्पतालों और विशेष कर ग्रामीण क्षेत्र के सेहत केन्द्रों में डॉक्टरो की ग़ैर -हाजिऱी सम्भंधित लोगों की तरफ से शिकायत की जाती है जिस को दूर करने के लिए विभाग की तरफ से बायोमेट्रिक हाजिऱी व्यवस्था लगाने का फैसला किया गया है। उन्होनें बताया कि बायोमेट्रिक उपकरणों की सुरक्षा विश्वसनीय बनाने के लिए २०0 लाख रुपए की कीमत के सी.सी.टी.वी.कैमरे भी लगाए जाएगें।

अस्पतालों में डॉक्टरो की कमी के बारे में एक सवाल के जबाव में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार लोगों को बेहतरीन सेहत सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध है और पंजाब सरकार की तरफ से इस संभंधित  अनेक कदम उठाए गए हैं। उन्होनें कहा कि डा1टरों को वित विभाग के उस नियम से भी बाहर निकाला गया है जिस के अंतर्गत सरकारी आधिकारियों और कर्मचारियों को नौकरी के पहले तीन साल प्राथमिक तनख़्वाह ही दी जाती है। उन्होनें यह भी बताया कि पंजाब लोक सेवा कमीशन की तरफ से ३०६ डा1टरोंं और ४१ माहिरों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू की जा रही है। इस के इलावा जिला परिषद में काम करते ११०० डा1टरों को सेहत विभाग में लाने की प्रक्रिया शुरू की गई है और अब तक ४०० डॉक्टरो  की तरफ से इसके लिए सहमति अभिव्यक्ति गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि सरकारी अस्पतालों में दवाओं की उपलबद्धता को यकीनी बनाने के लिए दवाओं की स्पलाई,बाँट,स्टाक मेनटेनेंस के काम को आन लाईन करने का फ़ैसला लिया गया है।

दुर्घटना और एमरजैंसी से निपटने के लिए राज्य और राष्ट्रीय मार्गों पर स्थित सरकारी अस्पतालों को ट्रामा सेंटरों में बदलने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जायेगी।

मु2यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से राज्य मे ५ मैडीकल कालेज स्थापित करने की माँग को केंद्र सरकार के पास उठाने पर उनका धन्यवाद करते सेहत मंत्री ने बताया कि हाल ही में केंद्र सरकार ने इसको मंजूर कर लिया है। मोहाली मैडीकल कालेज २०२०0 तक शुरू हो जायेगा और शुरू में १०० सीटों की व्यवस्था की गई है। उन्होनें साथ ही जालन्धर सिविल अस्पताल में अगले तीन महीनों दौरान २० बिस्तरों वाला बर्न यूनिट स्थापित करने की घोषणा की।

टी.बी. से पीडित मरीज़ों के लिए नयी योजना के बारे में बताते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऐसे मरीज़ों की सेहत के लिए मारकफ़ैड की तरफ से तैयार पौष्टिक पंजीरी देने का प्रबंध किया गया है क्योंकि  टी.बी. के कारण मरीज़ों की रोगों से लडऩे की शक्ति पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

इस अवसर पर मु2य तौर पर सांसद मैंबर चौधरी संतोख सिंह, विधायक रजिन्दर बेरी और सुशील कुमार रिंकू, कांग्रेस के जिला प्रधान दलजीत सिंह आहलूवालीया, सिवल सर्जन जसप्रीत कौर सेखों, मैडीकल सुपरडंट डा.के.एस.बावा उपस्थित थे।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *