महिलाओं के शारीरिक शोषण रोकने के लिए कानून को प्रभावी ढंग से लागू करने पर जोर

 


जालन्धर
:  जिला प्रशासन और अदालती क्षेत्र के आधिकारियों, महिलाओं के अधिकारों से  सम्भंधित जागरूक करने वाले व्यक्तियों, शैक्षिक संस्थायों और अलग अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों की तरफ से आज काम-काज वाले स्थानों पर महिलाओं के शारीरिक शोषण के विरुद्ध जागरूक करने के  साथ साथ उन की सुरक्षा के लिए बनाये गये कानूनों को प्रभावी ढंग से लागू करने पर जोर दिया गया है।

सी.टी.इंस्टीच्यूट मकसूदां में जिला प्रशासन की तरफ से करवाई गई एक रोज़ा प्रशिक्षण वर्कशाप में  डिप्टी कमिशनर जसबीर सिंह, सिविल जज (सीनियर डिविजऩ) कम सचिव जिला कानूनी सेवाओं अथारटी जालन्धर गुरमीत टिवाना, संयु1त कमिशनर नगर निगम शिखा भक्त, जिला प्रोग्राम अधिकारी अमरजीत सिंह भुल्लर, समाज सेवीं श्रीमती गुरदेव कौर संघा, प्रमिन्दर बेरी और अन्यों की तरफ से महिलाओं की सुरक्षा के लिए जागरूकता पर जोर दिया गया। वक्ताओं ने महिलाओं को अपने अधिकारों के लिए स्वयम आवाज़ बुलंद करने का न्योता भी दिया गया।

जनस5ाा को संबोधन करते सीनियर सिविल जज श्री गुरमीत टिवाना ने कहा कि कामकाजी स्थानों पर महिलाओं का शारीरिक शोषण बहुत गंभीर मामला है। उन्होने कहा कि सख्त कानूनी उपबंध होने के बावजूद अब तक कार्या स्थलों पर महिलाओं के लिए माहौल अनुकूल नहीं है और उनको रोज़मर्रा  के काम काजों के दौरान प्रतिकूल हलातों का सामना करना पड़ता है। उन्होने कहा कि सख्त कानून के साथ-साथ महिलाओं को सुरक्षा का अनुभूति करवाने और उनके लिए उपयुक्त माहौल बनाना जरूरी है ताकि समाज की सोच में तबदीली लाई जाये। उन्होने कहा कि जहाँ महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना चाहिए वहीं महिलाओं के अधिकारों की सुरक्षा के लिए गठित विभागीय समितियाँ को भी सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।

अतिरि1त डिप्टी कमिशनर श्री जसबीर सिंह ने कहा कि महिलाओं ने समाज के हर क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ी है और उनको शिक्षित करके ही उनका सश1ितकरण किया जा सकता है। उन्होने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए देश में अनेकों कानून बनाये गये है परन्तु उन कानूनों को ठीक ढंग से लागू करना समय की सबसे बडी जरूरत  है। उन्होने यह भी कहा महिलाओं की तरफ से उठाए जाने वाले मसलों और शिकायतों के निपटारे के लिए विस्थापित ढांचा कायम किया जाना चाहिए।

स से पहले नगर निगम की संयुक्त कमिशनर शिखा भक्त और सामाजिक कार्याकर्ता प्रमिन्दर बेरी की तरफ से भी अपने विचार रखे गए। इस अवसर पर जिला गाईडैंस काउंसलर सुरजीत लाल, जिला कानूनी सेवाओं अथारटी के सीनियर सहायक जगन्नाथ, रूडसैट के डायरेक्टर जगदीश कुमार, कैंपस के डायरेक्टर जसप्रीत कौर धामी उपस्थित थे।

Check Also

एन.डी.आर.एफ के सहयोग से अमृतसर बल्क वाटर स्पलाई स्कीम के तहत आयोजित की ट्रेनिंग

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर (2 जुलाई): निगम कमीश्नर हरप्रीत सिहं के दिशा-निर्देश अनुसार अमृतसर नगर निगम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *