जिला चुनाव अधिकारी की तरफ से एम.सी.एम.सी.कमेटी के काम काज का जायजा

जलंधर : डिप्टी कमिशनर-कम-जिला चुनाव अधिकारी जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा की तरफ से आज शाहकोट उप चुनाव को देखते  हुए स्थापित की गई जिला स्तरीय मीडिया सरटीफिकेशन और मोनिटरिंग समिति के काम-काम का जायजा लिया गया। उन्होने कहा कि पूरे चुनाव प्रक्रिया के दौरान इस समिति की तरफ से चुनाव कमिशन के आँखों और कानों के तौर पर काम किया जाना है।

उन्होने ड्यूटी पर तैनात अलग-अलग कालेजों के प्रोफैसरों,तकनीकी विशेषज्ञों आदि से विस्तार में बातचीत करते हुए कहा कि वर्तमान समय में मीडिया के निष्पक्ष रोल को विश्वसनीय बनाना,संतुलित कवरेज के लिए हर एक ख़बर और इश्तिहार पर कड़ी निगाह रखी जाये। उन्होने कहा कि भारतीय चुनाव कमिशन की तरफ से मतदान के दौरान पैसे दे कर खबरें लगवाने की गलत प्रथा को रोकनो के लिए अनेकों कदम उठाए गए हैं जिन में से एम.सी.एम.सी.कमेटी की स्थापना सब से अहम है।

जिलाधीश ने कहा कि राजनैतिक पार्टियाँ और उमीद्वार्रो की तरफ से किसी भी तरह के इश्तिहार जारी करने से पहले उस के कनटैंट और भाषा सम्भंधित  एम.सी.एम.सी.कमेटी के पास से मनजूरी लेना लाजिमी किया गया है। समिति की तरफ से मतदान से सबंधित प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक्स  मीडिया में मतदान से सबंधित खबरें,इश्तिहार आदि के बारे में रोज़मर्रा की रिपोर्ट मु2य चुनाव अधिकारी पंजाब को भी भेजी जा रही है।

जिलाधीश ने समिति के सदस्यों को कहा कि वह चुनाव प्रक्रिया के दौरान हर सबंधित ख़बर और घटनाक्रम के बारे में सारा रिकार्ड तैयार करने जिससे भविष्य में भी इस की ज़रूरत होने पर रिकार्ड उपलब्ध  करवाया जा सके।

इस अवसर पर जिलाधीश की तरफ से सभी  समितियों के काम काज का बारीकी से जांच भी  किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर जसबीर सिंह, सहायक कमिशनर डा.दीपक भाटिया और डा.बलजिन्दर सिंह ढिल्लों उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *