पुलिस कमिश्नर ने पुलिस लाइनों में हाई-टेक साइबर क्राइम सेल का किया उद्घाटन

जलंधर : शहर में साइबर अपराध से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, पुलिस आयुक्त जलंधर श्री प्रवीण कुमार सिन्हा ने आज स्थानीय पुलिस लाइनों में हाई-टेक साइबर क्राइम सेल का उद्घाटन किया।

सेल का उद्घाटन करने के बाद विवरणों का खुलासा करते हुए, पुलिस आयुक्त ने कहा कि साइबर अपराध पुलिस बल के लिए एक बड़ी चुनौती थी और पंजाब पुलिस की गौरवशाली परंपरा को सामने से चुनौतियों को गले लगाने के लिए देखते हुए जलंधर आयुक्त पुलिस ने इसे लॉन्च किया है। सेल। उन्होंने कहा कि अल्ट्रा आधुनिक सेल इंटरनेट के माध्यम से किए जा रहे अपराधों से संबंधित सभी शिकायतों को पूरा करेगा जिससे उन्हें भारी हाथ से जांच की जा सके। श्री सिन्हा ने कहा कि हालांकि साइबर अपराध पंजाब पुलिस के लिए अपेक्षाकृत एक नया डोमेन था, लेकिन इस सेल के लॉन्च के साथ वे इस चुनौती को कुशलतापूर्वक पूरा करेंगे।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि साइबर अपराध से संबंधित शिकायतों से निपटने के लिए पुलिस को तकनीकी विशेषज्ञता के साथ लैस करने की आवश्यकता महसूस हुई है। उन्होंने कहा कि आज एक महत्वपूर्ण अवसर था क्योंकि कला कोशिका का यह राज्य एक तरफ साइबर अपराध की चुनौती को पूरा करने और दूसरे लोगों को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। श्री सिन्हा ने कहा कि इस सेल के लिए अत्यधिक पेशेवर पुलिस अधिकारियों की तीन टीमों का गठन किया गया है, जो पूरी तरह से वैज्ञानिक लाइनों पर काम करेंगे।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि टीम मैं फेसबुक से संबंधित मामलों, इंस्टाग्राम, ट्विटर, ब्लॉगर्स, स्नैपचैट, व्हाट्सएप और पोर्नोग्राफी के मामले को पूरा करूंगा। इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि टीम II ऑनलाइन धोखाधड़ी लेनदेन, एटीएम धोखाधड़ी, फ़िशिंग, विशिंग और स्मशिंग के मामलों से निपटेंगे। इसी तरह, श्री सिन्हा ने कहा कि टीम III ई-मेल धोखाधड़ी, चोरी / लापता लैपटॉप, स्पूफिंग / वीओआईपी कॉल और हैकिंग की ट्रैकिंग से निपटेंगे। उन्होंने कहा कि लोग अपनी शिकायतें cybercrimeinfo@jalandharpolice.com पर भी दर्ज कर सकते हैं।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *