औद्योगिक इकाइयों में उपचार संयंत्रों की स्थापना सुनिश्चित करेगा: सोनी

जलंधर: पंजाब पर्यावरण मंत्री श्री ओ.पी. सोनी ने आज पर्यावरणविद संत बाबा बलबीर सिंह सेकेवाल से मुलाकात की और राज्य के पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में चर्चा की।

श्री सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पंजाब के पर्यावरण में सुधार के सुझावों के लिए उन्हें भेजा गया है। इस चर्चा के दौरान, बाबा सेकेवाल ने सुझाव दिया कि सरकार को शहर के अपशिष्ट जल को साफ करने और राज्य के 100 शहरों में उपचार संयंत्र स्थापित करने के लिए नगर निगम समितियों में पहले से ही सेटअप उपचार संयंत्रों के उचित कार्य सुनिश्चित करना चाहिए।

इस ओकसियन पर, श्री सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार ने रुपये आवंटित किए हैं। राज्य में उपचार संयंत्र स्थापित करने के लिए 1000 करोड़ रुपये। बाबा सेकेवाल ने कला संघ नाली और बुद्ध नूला में औद्योगिक प्रदूषण के प्रवाह पर चिंता व्यक्त की। पर्यावरण मंत्री ने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार औद्योगिक इकाइयों द्वारा सभी उद्योगों में उपचार संयंत्रों की स्थापना सुनिश्चित करेगी और गड़बड़ी इकाइयों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई शुरू करेगी। बाबा सेकेवाल ने भी गांवों में तालाबों की सफाई के लिए सेचुवल मॉडल को अपनाने की ओर इशारा किया। मंत्री ने बाबा सेकेवाल को आश्वासन दिया कि वह पंजाब ग्रामीण विकास मंत्री के साथ आगे की कार्रवाई के लिए इस मुद्दे को उठाएंगे। बाद में, मंत्री ने सेचुआल गांव के तालाब का निरीक्षण किया और बाबा सेचुवाल के प्रयासों को आधुनिक तालाब के रूप में विकसित करने के प्रयासों की सराहना की।

Check Also

सरकारी योजनाओं को समाज के सभी वर्गों तक आसानी से पहुंचाया जाए- डिप्टी ईएसए

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 4 जुलाई 2024–नीति आयोग, नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित संपूर्णता अभियान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *