छात्रों के लिए तैयार भोजन में किसी भी कमी को बर्दाश्त नहीं कर सकता: सोनी

अमृतसर : स्कूल शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने आज अमृतसर में मेधावी छात्रों के लिए सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक आवासीय स्कूल की दूसरी आश्चर्य यात्रा का भुगतान किया। अपने पहले दौरे मंत्री के दौरान स्कूल के लिए अधिक कर्मचारियों के प्रावधान और छात्रों के लिए स्कूल में तैयार भोजन के गुणवत्ता नियंत्रण के लिए आदेश दिया गया।

मंत्री सीधे कक्षाओं में गए और छात्रों से उनके द्वारा सामना की जाने वाली आवश्यकताओं और मुद्दों के बारे में बात की। अधिकांश छात्रों ने भोजन की गुणवत्ता और पीने के पानी की कमी के बारे में शिकायत की।

मंत्री ने छात्रों के लिए तैयार किए जाने वाले भोजन का निरीक्षण किया और इसे असंतोषजनक पाया। मंत्री ने डीईओ और स्कूल के प्रिंसिपल को उन छात्रों की एक समिति बनाने का आदेश दिया जो सीधे भोजन, दूध और पानी के संबंध में मंत्री को रिपोर्ट करेंगे। समिति ने संबंधित अधिकारियों को तत्काल निर्देश दिए बिना कैटरर के अनुबंध को समाप्त करने के लिए अगर समिति भोजन में किसी भी कमी की रिपोर्ट करती है। छात्रों के मंत्री ने शिकायत पर 7 पीएम से रात के खाने का समय 8 पीएम में बदलने का आदेश दिया और वार्डन को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि सभी छात्रों को ठीक से खिलाया जाए।

डीईओ और स्कूल के प्रिंसिपल ने मंत्री को ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की विभिन्न तिथियों के बारे में सूचित किया, जिसके कारण आवासीय विद्यालयों में समायोजित सरकारी शिक्षक 15 दिनों की छुट्टी खो देते हैं, जिसके लिए पहली बार ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू करने के लिए शिक्षा सचिव को तत्काल आदेश पास कर दिए गए हैं। आवासीय स्कूलों के लिए 15 जून की बजाय पंजाब के सभी स्कूलों के लिए जून का।

मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए श्री। सोनी ने कहा कि सरकार की प्रमुख चिंता स्वास्थ्य और शिक्षा है और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह इन दो विभागों में किसी तरह का अनुशासन सहन नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छ पानी, पौष्टिक भोजन और गुणवत्ता शिक्षा मानव के मूल अधिकार हैं और वह इसे हर कीमत पर सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्कूलों में सबकुछ सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए हैं। मंत्री ने कहा कि मामूली मुद्दों को तत्काल हल कर दिया गया है, जब स्कूल गर्मी की छुट्टियों के बाद फिर से खोलने पर कर्मचारियों की आवश्यकता पूरी की जाएगी, तो भोजन में सुधार पर रिपोर्ट छात्रों की समिति के मंत्री को भेजी जाएगी और अगर कोई विसंगति होगी तो वह कठोर परिश्रम करेगा पाया जाता है।

सोनी ने आगे बताया कि उन्होंने खासा में सरकारी सेन सेक स्कूल का दौरा किया और स्कूल में मौजूद कर्मचारियों को मिला। जल कूलर के प्रावधान और जलीय इमारत के नवीकरण के लिए आदेश विभाग को दिए गए हैं। स्कूल वाणिज्य, अंग्रेजी व्याख्याता और एक खेल शिक्षक से कम थे, जिस मंत्री ने डीईओ को व्यवस्था करने का आदेश दिया था।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *