मनरेगा कर रहा है सरकारी स्कूलों का सौंदर्यकरण

अंमृतसर : मुकाबले के इस युग में जहां निजी स्कूल के विद्यार्थियों को तरह तरह की तकनीक के साथ शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है, वहीं गाँवों व शहरों के सरकारी स्कूलों में भी विद्यार्थियों को समय के साथी और शिक्षा को रौचक बनाने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। पढ़ो पंजाब और सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत सरकारी स्कूलों की काया कल्प की जा रही है। जिसके चलते मनरेगा अधीन ग्राम पंचायत देवीदासपुरा ब्लाक जंडियाला गुरू के सरकारी हाई स्कूल में स्टाफ की तरफ से मैथिमैटिकल पार्क का निर्माण करवाया गया है।

श्री कर्णदीप सिंह ए.पी.ओ, जंडियाला गुरू ने बताया कि सहायक डिप्टी कमिशनर (विकास), अमृतसर श्री रविन्द्र सिंह के नेतृत्व में मैथ पार्क का प्रोजैक्ट पूरा करवाया गया है। उन्होंने बताया कि अध्यापकों ने महसूस किया था कि विद्यार्थी को पढ़ाई में सब से कठिन विषय मैथ (हिसाब) का ही लगता है। इस के हल के लिए ही मैथ पार्क का निर्माण करवाने के लिए विचार किया गया।

इस पार्क में विद्यार्थी को उन के पाठ्यक्रम अनुसार हिसाब के विषय में इस्तेमाल की जाती हर डाईग्राम (चित्र) जैसे त्रिभुज, घन, घणाव, सिलंडर, शंकु, अर्ध व्यासी खंड, चक्कर खंड, कौन आदि को तीन आकार (थ्री डाईमैनशन) में उनके फाँरमुला सहित बनाया गया है। इस पार्क के आसपास पैंसिल रूप में पिल्लर बनाऐ गए हैं और उन पर 26 तक पहाड़े लिखवाए गए हैं।

श्री बलबीर सिंह प्रिंसिपल सरकारी हाई स्कूल, देवीदासपुरा अनुसार हर क्लास का एक पीरियड मैथ टीचर की तरफ से मैथ पार्क में लगाया जाता है और जो कोई डाईग्राम विद्यार्थी को पहले किताब से समझनीं मुश्किल थी वह अब उन को और ज्यादा समझ आ रही हैं और बच्चों की गणित विष्य पढऩे में रुचि भी बड रही हैं। रौचक बात यह है कि आधी छुट्टी के समय पर प्राथमिक स्कूल के विद्यार्थियों को खेल -खेल कर पहाड़े पढ़ते और याद करते देखा जा सकता हैं। विद्यार्थियों की मैथ प्रति बढ़ती रुचि से मनरेगा अधीन बनाई गई मैथ पार्क अपना उद्देश्य पूरा करती नजर आ रही है।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *