आब्जर्वर और डी.सी.की उपस्थित में वी.वी.पैट और ई.वी.ऐम.मशीनों की वोटों का हुआ मिलान

जालन्धर:किसी भी विधान सभा क्षेत्र में पहली बार सभी बूथों पर लगाई गई वी.वी.पैट मशीनों में आज अपने कडे इ6ितहान में 100 प्रतिशत प्ररिणाम देकर लोगों का विश्वास बनाये रखने में कामयाब हुई हैं।

भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशों पर सभी राऊंडों की गिनती पूर्ण होने पर एक विशेष काउन्टर लगाया गया था जिस में ड्रा के द्वारा चुनी गई एक वी.वी.पैट मशीन का ई.वी.एम.पर पडीं वोटों से मेल किया जाना था जैसे ही चुनाव आ4जर्वर रविकांत जैन और डिप्टी कमिशनर -कम-जिला चुनाव अधिकारी जालन्धर वरिन्दर कुमार शर्मा ने पर्ची के द्वारा यह ड्रा निकाला तो ६० नंबर पोलिंग बूथ जोकि सरकारी स्कूल हेरां में स्थापित किया गया था की वी.वी.पैट मशीन इस इम्तिहान के लिए चुनी गई। गिनती के अनुसार इस बूथ पर 483 वोटें थी जिस में से 481 वोटें पोल हुई थीं और कांग्रेस को 264 और अकाली दल को 195 वोटें मिलने के अतिरि1त बाकी की वोटें अन्य उमीदवारों में बाँटीं गई थीं। आधिकारियों और राजनैतिक नेताओं की उपस्थित में वी.वी.पैट के वोटों का ई.वी.एम.में दिये वोट से मिलान किया गया जोकि 100 प्रतिशत सही आया। इस से जहाँ लोकतंत्र का आधार ओर मजबूत बनी वहां लोगों का इस प्रणाली प्रति विश्वास ओर भी बढ़ा।
इस अवसर पर बातचीत करते हुए जालन्धर के डिप्टी कमिशनर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने कहा कि इस प्रक्रिया का उदेश्य लोगों का इस प्रणाली में विश्वास को बनाये रखना है। उन्होने कहा कि वी.वी.पैट मशीनें बैलट पेपर के बिना वोटिंग प्रणाली में लोगों को अपनी दी गई वोट के बारे में जानकारी करवाने का एक अनोखा प्रयास है जिस से लोग यह जान सकते हैं कि उन्होंने अपनी वोट किसको दी है जिस के निष्कर्ष के तौर पर वह मतदान में किसी भी तरह की गडबड को रोक सकते हैं। उन्होने कहा कि आज यह वी.वी.पैट मशीनें एक बार फिर अपने इ6ितहान में पास हुई हैं।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *