कम से कम “एक व्यक्ति एक वृक्ष” का लक्ष्य लें पौधरोपण करें : विजय सांपला

बहादुरपुर  : श्री श्री ज्ञान विकास केंद्र की तरफ से बहादुरपुर के डेरा बाबा चरण शाह में पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।इस कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री और पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विजय सांपला मु य अतिथि के तौर पर शामिल हुए ।

श्री सांपला ने पहले डेरे में माथा टेककर महन्त श्री रमिंदर दास जी से आशीर्वाद लिया बाद में ज्ञान केन्द्र के सदस्यों के साथ संयुक्त रूप से पौधरोपण किया। श्री विजय सांपला ने संबोधित करते हुए कहा कि आज पर्यावरण को स्वच्छ रखना पूरे विश्व के लिए एक चुनौती बना हुआ है । पर्यावरण संरक्षण की महत्वता को देखते हुए पूरे विश्व में आज के दिन को पर्यावरण दिवस के रुप में मनाया जा रहा है । इसी कड़ी में होशियारपुर के श्री श्री ज्ञान विकास केंद्र ने पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजन कर विश्व की एक बड़ी चुनौती के समाधान में अपना सहयोग डाला है। जिससे पता चलता है कि ज्ञान विकास केंद्र से जुड़े हुए लोग यहाँ एक जिमेदार नागरिक है वही वह अपने देश और समाज की समस्याओं के प्रति जागरूक भी है और उसकी मात्र चिंता ही नहीं करते उसके समाधान के लिए प्रयास भी करते है। इसके लिए मैं केंद्र को बधाई देता हूं धन्यवाद करता हूं कि इन्होंने पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण कदम उठाया और मुझे भी ऐसे कार्यक्रम में बुलाकर एक अच्छे कार्यक्रम में शामिल होने का सुअवसर दिया । श्री सांपला ने कहा कि आधुनिक युग में बड़ी बड़ी फैक्ट्री, कारखाने और सड़कें समय की मांग है और देश की उन्नति के लिए आवश्यक भी है लेकिन जैसे जैसे देश ने उन्नति और विकास किया है उसके साथ साथ ही पर्यावरण को भी भारी नुकसान हुआ है। हमें विकास के साथ-साथ पर्यावरण का भी ध्यान रखना होगा । इस के लिए हम सब को मिलकर प्रयास करना होगा। हम सभी को कम से कम “एक व्यक्ति एक वृक्ष” का लक्ष्य लेते हुए एक वृक्ष जरुरी लगाना होगा । पौधा लगाने के साथ इस बात का भी हमें दृढ़ संकल्प लेना होगा कि जो वृक्ष हमारे दुवारा लगाया गया है उसका पालन पोषण हमें खुद करना है।

इस अवसर पर श्री श्री ज्ञान विकास केंद्र के पंडित राजन शर्मा, श्री सांपला के निजी सहायक भारत भूषण वर्मा, राजेश कालिया, परमजीत सिंह, सूरज गुप्ता, संदीप कपूर, नवनीत हांडा, दीपक ग्रोवर, अंकुश, राजेश भाटिया, ऐरी साब, रोहित, कृष्ण सैनी, विकास, नरिंदर, वीनू कोठियाल, नीरू, उपासना, संतोष, हेमा रानी, शिवानी, अंजू बाला, आशा सूद आदि उपस्थित थे।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *