नदियों, प्रकृति, पानी और आवास की बचत प्राथमिकता होनी चाहिए : नवजोत सिंह

अमृतसर : ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ पर पर्यावरण को बचाने के लिए एक मजबूत संदेश के साथ, पंजाब के कैबिनेट मंत्री एस। नवजोत सिंह सिद्धू ने मंगलवार को नदी बीस में नई मछलियों को विसर्जित कर दिया, वही जगहें जहां पिछले महीने कई मछलियों की मौत हो गई थी।

पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बीस नदी के तटों तक पहुंचे, जिन्होंने ‘सेव नदियों’, ‘पानी बचाने’, ‘प्रकृति को बचाने’ और हाथ में ऐसे अधिक संदेश रखने के आरोप में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने जल्द ही बीस नदी में प्रवेश करने के लिए एक नाव ली।
अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर कमलदीप सिंह संघ और विधायक बाबा बकाला संतोष सिंह भालीपुर के साथ, सिद्धू ने बीस नदी में मछलियों की कई छोटी नस्लों को विसर्जित कर दिया। उनकी नाव नदी के चारों तरफ चली गई और पर्यावरण को बचाने के लिए संदेशों को पढ़ने में हाथों से हाथ मिलाया।

मछलियों की छोटी नस्लें पैकेट में थीं और मछलियों को एक-एक करके बीस में डुबो दिया गया था।

पंजाब स्थानीय निकाय, पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री ने बीस नदी की यात्रा के दौरान प्रकृति को बचाने के नारे जारी रखे।

पर्यावरण को बचाने के लिए संदेश और इस संबंध में जागरूकता पैदा करने के लिए पंजाब मंत्री नवजोत सिद्धू ने कहा, “आज उनके पास बेहतर वातावरण रखने और लोगों को इसके बारे में जागरूक करने की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। बीस एक ऐसा स्थान है जहां पिछले महीने कई मछलियों की मृत्यु हो गई थी। यद्यपि वह नुकसान पूरा नहीं किया जा सकता है लेकिन मछलियों की नई ताजा नस्ल को विसर्जित करके हमने कुछ प्रयास करने की कोशिश की है। मैं यह भी वादा करता हूं कि यह प्रयास जारी रहेगा क्योंकि पानी अब साफ है। ”

यह सिर्फ एक पहल की शुरुआत है। आज हमने बीस नदी में लगभग दस हजार मछलियों को डुबो दिया है और यह प्रक्रिया जारी रहेगी।

सिद्धू ने आगे कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में, कैप्टन अमरिंदर सिंह ‘ट्रांडस्ट पंजाब’ लॉन्च किया जा रहा था जिसका उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्य, स्वच्छ वातावरण, सुरक्षित पेयजल और अन्य तत्व प्रदान करना है।

“आज मैं बीस नदी के तट पर न केवल थोड़ा प्रयास करने के लिए आया हूं बल्कि दूसरों को प्रेरित भी करता हूं। मैं सभी को आगे आने और हमारे पर्यावरण को साफ करने में भूमिका निभाने के लिए अपील करता हूं। एक स्वच्छ वातावरण एक बेहतर और स्वस्थ जीवन दे सकता है, सिद्धू ने कहा।

सिद्धू ने आगे जोर दिया कि आज हमारी नदियों को साफ रखने की जरूरत है। कचरा या अन्य सामग्री जैसे कि नदी में जाने वाली प्लास्टिक, न केवल मछलियों बल्कि मानव जीवन को नुकसान पहुंचा सकती है। उन्होंने उल्लेख किया कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ पानी सुनिश्चित करने की तत्काल आवश्यकता है।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के प्रयासों की सराहना करते हुए पंजाब मंत्री ने यह भी कहा कि आज पर्यावरण एक मुद्दा है जिसके लिए तत्काल ध्यान देने की जरूरत है और पंजाब सरकार के नेतृत्व में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इस पर प्रतिबद्ध हैं।

मंत्री ने पर्यावरण के क्षेत्र में विभिन्न पहल करने के लिए अमृतसर के उपायुक्त कमलदीप सिंह संघ के प्रयास की सराहना की।

नदी के मजदूर जो कि नदी के किनारों के किनारे खड़े थे, हाथों में थे और लगातार पर्यावरण और स्वच्छ जल के पक्ष में नारे उठाए थे।

Check Also

सरकारी योजनाओं को समाज के सभी वर्गों तक आसानी से पहुंचाया जाए- डिप्टी ईएसए

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 4 जुलाई 2024–नीति आयोग, नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित संपूर्णता अभियान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *