मनरेगा द्वारा  फतेहपुर राजपुतान में  एक सुंदर पार्क का निर्माण 

अमृतसर : वनों की कटाई ने ग्लोबल वार्मिंग की ओर पर्यावरण का नेतृत्व किया है और इससे वायुमंडल में प्रदूषण हो रहा है। एस रविंदर सिंह के अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (देव।) के नेतृत्व में, अमृतसर इस वैश्विक चुनौती से बचने के लिए प्रभावी कदम उठाए गए हैं ताकि एमजी नरेगा के तहत गांवों में वृक्षारोपण और पर्यावरण पार्कों का निर्माण किया जा सके। इस निरंतरता में भगवान सिंह बीडीपीओ जंदियाला गुरु ने ब्लॉक जंदियाला गुरु के ग्राम पंचायत फतेहपुर राजपूतन में पर्यावरण पार्क के चल रहे काम का निरीक्षण किया है। प्रदूषण बस्टिंग संयंत्रों के बीच लगभग 300 सजावटी हरे घास के साथ वहां लगाए गए हैं। चलने के लिए पार्क में चारों ओर एक सुंदर सीमेंट टाइल ट्रैक बनाया गया है।

ग्रामीणों ने बताया है कि इससे पहले कि हम अपने बच्चों के साथ घूमने के लिए शहर के कंपनी बैग गए थे, लेकिन अब हमारे पास ताजा वातावरण के साथ एक ही जगह है जिसमें हमारे बच्चों के लिए जगह खेलना शामिल है जो केक पर आ रहा है।

फतेहपुर राजपूतन के एस तर्सेम सिंह सरपंच ने हमें बताया है कि इस भूमि से पहले बंजर और सीवेज प्रदूषित पानी से भरा था, जो हमें  बीमारियां पैदा कर रहा था। लेकिन मनरेगा  ने सुंदर गांव का निर्माण करके हमारे गांव को फिर से जीवंत कर दिया है। । इसके लिए हम पंजाब सरकार, एस के लिए आभारी हैं। रविंद्र सिंह एडीसी (देव।), श्रीमती जयंत खेरा (तब बीडीपीओ) इस परियोजना को शुरू करने में अपनी रूचि दिखाने के लिए और एस। जगवान सिंह बीडीपीओ इस परियोजना के पूरा होने में अपना बहुमूल्य समर्थन देने के लिए।

बीडीपीओ भगवान सिंह ने यह सुनिश्चित किया है कि एमजी एनआरईजीए योजना का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को दिया जाएगा। श्रीमती हरसिमरजीत कौरा जिला समन्वयक, एमजी नरेगा ने कहा है कि एडीसी (देव) के नेतृत्व में हम ग्रामीण इलाकों में विभिन्न विकास कार्यों को निष्पादित कर रहे हैं और जिले अमृतसर में कई पार्क पहले से ही निर्माणाधीन हैं। रणदीप सिंह एपीओ, जंदियाला गुरु ने कहा कि यह पार्क हरित पर्यावरण की ओर हमारे कदमों में से एक है और भविष्य में यह अंक तेजी से बढ़ेगा।

Check Also

सरकारी योजनाओं को समाज के सभी वर्गों तक आसानी से पहुंचाया जाए- डिप्टी ईएसए

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 4 जुलाई 2024–नीति आयोग, नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित संपूर्णता अभियान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *