आदमपूर के बाद जालन्धर शहर में भी संपत्ति की ऑन लाईन रजिस्ट्रेशन का प्रोजेक्ट शुरू

जालन्धर : आदमपूर में संपत्ति की ऑन9लाईन रजिस्ट्रेशन प्रोजै1ट की बडी सफलता के बाद आज शिक्षा और वातावरण मंत्री श्री ओ.पी.सोनी की ओर से जालन्धर शहर में 5ाी इस प्रोजेक्ट  के द्वारा संपत्ति की ऑन-लाईन रजिस्ट्रेशन के काम की शुरूआत की गई। इस प्रोजेक्ट  के अधीन जालन्धर-1  एंव जालन्धर-2  के तहसीलों में होने वाली रजिस्ट्रीय आनलाईन होंगी। इस तहत प्रार्थनाकर्ता को एस.एम.एस के द्वारा डाटा सबमिट करने,मिलने, लेने के समय और रजिस्ट्रेशन के पूर्ण होने से संबंधित जानकारी एस.एम.एस के द्वारा उपल4ध करवाई जायेगी। जिस से धोखा-धडी होने की संभावना  भी  ख़त्म  हो जायेगी।

प्रोजै1ट की शुरूआत के पहचात पत्रकारों से बातचीत करते हुए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि मुख्य  मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की योग्य नेतृत्व में पंजाब सरकार ने नम्बर   २०१७ में पहल के आधार पर ये प्रोजेक्ट आदमपूर एवं मोगा में शुरू की गई थी एवं इस के बाद रूप नगर, फरीदकोट , पठानकोट , एस.ए.एस नगर, फतिहगढ साहिब, कपूरथला, बठिंडा, फाजिलका, पटियाला, शहीद 5ागत सिंह नगर, श्री मु1तसर साहिब, फिरोजपूर और मानसा में 5ाी शुरू की गई है। उन्होने कहा कि अब ये प्रोजेक्ट  १३ जिलों में चल रहा है और जल्द ही अन्य जिलों में भी  शुरू कर दिया जायेगा।

जिलाधीश जालन्धर श्री वरिंदर कुमार शर्मा ने बताया कि आदमपुर में इस प्रोजेक्ट  के द्वारा अब तक १२३२ संपत्ति की ऑन-लाईन रजिस्ट्रेशन की जा चुकी है। उन्होने कहा कि इस से केवल प्रार्थनाकर्ताओं का समय ही नही बचता बल्कि उनको किसी 5ाी तरह की धो2ाा धडी होने से बचाने के लिए पूर्ण सुरक्षा प्रदान की गई है।

उन्होने कहा कि इस में नागरिकों को ऑन9लाईन रजिस्ट्रेशन के लिए संपत्ति के दस्तावेज २४ घंटे में अपलोड करने की सुविधा प्रदान की गई है जिस से सो3टवेयर के द्वारा ही कुलै1टर रेटों के अनुसार स्टैंप डियूटी लगवाने, रजिस्ट्रेशन फीस एवं अन्य प्रकार की फीसों की अदायगी की सुविधा मिलती है।

वर्णनयोग्य है कि इस प्रोजेक्ट  के लागू होने के बाद संपत्ति 2ारीदने और बेचने वाले को केवल एक बार संबंधित सब9रजिस्ट्रेशन के कार्यालय में जाना पडता है ताकि दस्तावेजों की वैरीफिकेशन, फोटोग्राफी और फिंगर प्रिंट को आधार से मेल किया जा सके। इस के अतिरि1त प्रार्थनाकर्ताओं को रजिस्ट्री के लिए ऑन9लाईन समय प्राप्त करने की सुविधा भी  दी गई है।
इस अवसर पर विधायक रजिंदर बेरी, चौधरी सुरिंदर सिंह, कांग्रेस शहरी के प्रधान दलजीत सिंह आहलूवालीया और एस.डी.एम राजीव वर्मा एवं अन्य भी  उपस्थित थे।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *