मगनरेगा अधीन अधिक से अधिक फंडों के प्रयोग को विश्वसनीय बनाया जाये

जालन्धर  : जिले को हरा-भरा  बनाने के लिए डिप्टी कमिश्नर जालन्धर श्री वरिंदर कुमार शर्मा ने आज ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग से गांवों में खाली पडी भूमि पर बडे पैमाने में वृक्षरोपण मुहिम चलाने के लिए कहा।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी ए1ट (मगनरेगा) को लागू करने पर किये कामों का जायजा लेने से संबन्धित जिला पशासकी कॉम्प्लेक्स  में मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए डिप्टी कमिशनर ने कहा कि इस स्कीम के अधीन अधिक से अधिक फंडों का प्रयोग किया जाये जिससे गाँवों की खाली पडी जमीन को बढाया जा सके। उन्होने कहा कि इस खाली पडी जमीन पर अधिक से अधिक पौधे लगाया जाये जो हरियाली बढाने के साथ-साथ वातावरण को प्रदूषित होने से रोकने में भी सहायता करेगा। उन्होने कहा कि यह समय की आवश्यकता है जिस से समाज को बडे स्तर पर लाभ पहुँचाया जा सकता है।

इस तरह डिप्टी कमिशनर ने आधिकारियों को कहा कि मगनरेगा स्कीम का अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुँचाया जाये जो एक तरफ उनके लिए 100  दिन के रोजागर को विश्वसनीय बनाऐगी वही दूसरे तरफ इस से गाँवों का संपूर्ण विकास संभव हो सकेगा। उन्होने ब्लॉक  विकास पर पंचायत अधिकारियों को कहा कि इस स्कीम के अधीन ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक काम शुरू किये जाएँ और चल रहे काम का निरीक्षण भी किया जाये। श्री शर्मा ने कहा कि इस से जहाँ गाँवों की पकी जायदाद में विस्तार होगा वहीं जरूरतमंद लोग जो इस स्कीम के अधीन मजदूरी करना चाहते हैं के लिए काम को भी विश्वसनीय बनाया जा सकेगा।
इस अवसर पर अन्यों के इलावा अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर डा.भुपिन्दरपाल सिंह, जिला मंडी अधिकारी वरिन्दर कुमार खेड़ा और अन्य उपस्थित थे।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *