विकास कार्यों को समय पर पूर्ण करने को विश्वसनीय बनाया जाये-संतोख सिंह चौधरी

जालन्धर : मैंबर पार्लियामेंट चौधरी संतोख सिंह ने आज आधिकारियों और कर्मचारियों को कहा कि जिले में चल रहे विकास कार्यों को निर्धारित समय में पूर्ण करने और इनको अच्छे नतीजे देने वाले बनाने को विश्वसनीय बनाया जाये जिससे इनका अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुँचाया जा सके।

आज यहाँ जिला प्रशासकी कॉम्प्लेक्स  में जिला विकास और रक्षक समिति की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए लोग सभा मैंबर जिस में विधायक रजिन्दर बेरी, और डिप्टी कमिशनर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा भी शामिल हुए की तरफ से जिले में चल रहे विकास कार्या खास कर शिक्षा, कृषि, समाज कल्याण, स्वास्थ्य, नगर निगम, वाटर सप्लाई और सेनिटेशन, ग्रामीण विकास पर अन्य कार्ये का जायजा लिया गया। उन्होने सामाजिक सुरक्षा विभाग को निर्देश किये कि पैंशन से सबंधित मामलों को एक सप्ताह के बीच निपटाया जाये। इसी तरह चौधरी संतोष सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को कहा कि सिविल हस्पताल में नये लगाए गए वेंटिलेटर और एक्सअरे मशीन को लोगों की सुविधा के लिए चालू किया जाये।

इस अवसर पर लोक सभा मैंबर ने नगर निगम के आधिकारियों को कहा कि शहर में जनतक शौचालय बनाने की प्रक्रिया को तेज किया जाये। उन्होने रोजगार विभाग और ग्रामीण विकास विभाग के आधिकारियों को पंजाब सरकार की घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत बेरोजगारों को अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध  करवाने के काम में तेजी लाई जाये।
चौधरी संतोख सिंह की तरफ केंद्र की तरफ से चलाए जा रहे स्मार्ट सिटी पप्रोजेक्ट  का जायजा भी लिया गया, छतों पर सोलर शक्ति पेनैल लगाने, पार्कों के विकास और सड0कों के निर्माण, रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं को बढाने और पहले पड़ाव में किये जाने वाले प्रोजेक्टों का जायजा लिया गया।

मैंबर पार्लियामेंट ने आधिकारियों और कर्मचारियों को यह भी कहा कि वह लोग कल्याण के मसलों के हल के लिए विशेष ध्यान दें जिससे पंजाब सरकार की लोग समर्थकी नीतियों का लाभ आम लोगों तक पहुँचने को विश्वसनीय बनाया जा सके। उन्होने बताया कि अधिकारी यह विश्वसनीय बनाये कि समाज के दबे कुचले वर्गों के लोगों का जीवन स्तर ऊँचा उठाने की तरफ किये प्रयासों की हाँ समर्थकी नतीजे सामने आने।

केंद्र और पंजाब सरकार की तरफ से अलग अलग लोक कल्याण स्कीमों के अंतर्गत जारी पैसो की उचित प्रयोग पर जोर देते हुए उन्होने कहा कि निश्चित समय में पैसो के सही प्रयोग के साथ-साथ योग्य लाभपात्रियों की जांच बहुत अहम है। उन्होने गाँवों में औरतों के सशक्तिकरण  के लिए स्व-सहायता ग्रुप स्थापित करने के लिए विशेष मुहिम शुरु करने का न्योता दिया। इस के इलावा गाँवों में विकास कार्यो के लिए मनरेगा योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक काम करवाए जाने पर जोर दिया गया।
इस से पहले डिप्टी कमिशनर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा की तरफ से जिला प्रशासकी कंपलै1स में पहुँचने पर संसद मैंबर का स्वागत किया गया।

इस अवसर पर मुख्य  तौर पर मेयर जगदीश राज राजा, अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर जतिन्दर जोरवाल, एस.डी.एम.परमवीर सिंह, नवनीत कौर बल्ल और जगजीत सिंह, सहायक कुलैकटर (प्रशिक्षण अधीन) हिमांशु जैन, जिला विकास पर पंचायत अधिकारी इकबाल प्रीत सिंह सहोता, मुख्य  कृषि अधिकारी डा.बलविन्दर सिंह छीना, जिला गाइडैंस काउंसलर सुरजीत लाल उपस्थित थे।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *