तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत स.स.स.सकूल (लडकियाँ) लाडोवाली रोड में जागरूकता सैमीनार

जालन्धर : पंजाब सरकार की तरफ से चलाए जा रहे तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से सरकारी सीनियर सकैंडरी स्कूल (लडकियां) लाडोवाली रोड जालंधर में डेंगू, मलेरिया, पानी से होने वाली बीमारियों और गैर-संक्रमण रोगों के बारे में जागरूकता सैमीनार करवाया गया।

इस अवसर पर जिला ऐपीडिमोलोजिस्ट डा.सतीश कुमार ने कहा कि गैर9संक्रमण रोग जैसे शुगर, हाई बल्ड प्रेशर, दिल के रोग, स्ट्रोक और मलेरिया और डेंगू मच्छर के काटने से होने वाले बुखार से बचा जाये। उन्होने कहा कि गैर संक्रमण रोग वह होते हैं जो किसी भी व्यक्ति के अंदर अपने आप विकसित हो जाते हैं। उन्होने कहा कि और ज्यादा करके व्यक्ति का खाना-पीना, उसकी जीवनशैली, तनाव और उसकी तरफ से नशे के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले जाते उत्पादों जैसे कि शराब और तम्बाकू  इन बीमारियों का कारण बनते हैं। उन्होने कहा कि यदि कोई व्यक्ति समय पर भोजन नहीं करता, भोजन में और ज्यादा मीठी,ज़्यादा नमक वाले और तली हुई वस्तुओं का सेवन करता है,उस का वजन ज्यादा है तो उसे शुगर और हाई बल्ड प्रेशर जैसी बीमारी लग सकती है। उन्होने कहा कि यदि इन का समय पर पता न लगे तो यह दिल और गुरदे पर प्रभाव डालती हैं। उन्होने कहा कि इसी तरह तनाव में रहने वाले लोगों को स्ट्रोक का खतरा और ज्यादा होता है। उन्होने कहा कि तंदुरुस्त पंजाब मिशन के द्वारा स्वास्थ्य विभाग इन बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक कर रहा है क्योंकि  जितनी जल्दी इन बीमारियों का पता लग जाता है इन पर काबू पाना और इसका इलाज करना उतना ही आसान हो जाता है।

उन्होने बताया कि डेंगू मच्छर साफ पानी में अपने अंडे देता है और पलता है,इसलिए अपने घरों के अंदर फरिज्जों की ट्रे, गमलों, छतों पर रखी वस्तुएँ और आस-पास के ऐसे स्थानों पर पानी जमा न होने दिया जाये जहाँ डेंगू मच्छर पैदा हो सके। उन्होने कहा कि लोग अपने घरों के अंदर कूलरों और अन्य पानी एकत्रित करने वाले स्रोतों को अच्छी तरह सुखाना  और साफ करने के बाद ही इन का प्रयोग करे।

इस अवसर पर स्वास्थ्य कर्मी मनजीत सिंह की तरफ से विद्यार्थियों को हाथ धोने के सही तकनीके के बारे में जानकारी करवाया गया और टीम की तरफ से पैंफलेट भी बाँटे गए। इस अवसर पर स्कूल प्रिंसिपल सुनीता सहोता ने स्वास्थ्य विभाग की तरफ से विद्यार्थियों को तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत अनमोल जानकारी के साथ स्वास्थ्य जागरूकता के लिए धन्यवाद किया गया। इस अवसर पर अन्यों के अतिरि1त लैक्चरर सुमन लता, मंजू शर्मा, जसमिन्दर कौर, नवजोत कौर, मधुबाला और विजय रानी और अनिल कुमार के अतिरिक्त  बडी संख्या  में विद्यार्थी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *