विशेष टीम द्वारा सब्जी और फल मार्केट को कैलशियम कार्बाइड मुक्त बनाने के लिए की जांच

जालन्धर  : शहर में फलों और सब्जी  की मार्कट को कैलशियम कार्बाइड मुक्त बनाने के लिए डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा की तरफ से गठित की गई टीम ने तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अधीन मकसूदां में फल और सब्ज़ी  मंडी का निरीक्षण किया गया।

जिला मंडी अधिकारी श्री वरिन्दर कुमार खेडा, डी.जी.एम.जालन्धर सर्कल श्री सुखवीर सिंह सोढी, एच.डी.ओ. श्री भजन सिंह, सचिव मार्केट समिति रुपिन्दर सिंह मिनहास और अन्यो के नेतृत्व में वाली टीम ने फल मार्केट और राईपिंग चेंबर की जांच की गई। जांच के दौरान टीम ने कोई भी गैर कुदरती ढंग से पकाया गया फल नहीं पाया गया। इस अवसर पर टीम सदस्यों ने स्पष्ट तौर पर बताया कि तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत फल मार्केट से गैर कुदरती ढंग से पकाये जाने वाले फल नहीं पाया गया जोकि मानवीय स्वस्थ के लिए बहुत हानिकारक हैं।

टीम ने आगे बताया कि तंदुरुस्त पंजाब मिशन जोकि इस साल 5  जून से शुरू किया गया था के अंतर्गत अचानक चैकिंग करके फल और स4जी व्यापारियों को फलों और सब्जियों  को गैर कुदरती ढंग से पकाये जाने से सम्भंधित ताडना की गई और इस के बुरे प्रभावों के बारे में जागरूक किया गया।

जिला मंडी अधिकारी जालंधर ने बताया कि मंडी बोर्ड की तरफ से पोस्ट हारवैस्ट प्रौद्यौगिकी सैंटर के सहयोग से फलों और स4िजयों को कुदरती ढंग से पकाने के लिए मंडी स्तर पर प्रशिक्षण देने के लिए जागरूकता कैंप लगाए गए हैं। उन्होने कहा कि इस का नतीजा यह सामने आया कि इस से मण्डी लगभग नु1सानदायक कैलशियम कार्बाइड से मुक्त हो गई हैं। श्री खेड़ा ने बताया कि आने वाले दिनों में भी इस मुहिम को जारी रखा जायेगा।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *