स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 के अंतर्गत जागरूकता मुहिम तेज की जाये -अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर

जालन्धर : अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) श्री जतिन्दर जोरवाल ने आधिकारियों को लोगों में स्वच्छता के संदेश के प्रसार और उन को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण -2018  से सम्भंधित प्रेरित करके उनकी अधिक से अधिक समिलन को विश्वसनीय बनाने के लिए निर्देश दिया गया जिससे जालन्धर हर सर्वे में अव्वल दर्जा प्राप्त कर सके। इस से सम्भंधित  जिला प्रशासकीय कॉम्प्लेक्स में मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर ने समूह विभागीय प्रमुखों  को कहा कि इस मुहिम से सम्भंधित निजी तौर पर ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को स्वच्छता मुहिम का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित किया जाये। उन्होने कहा कि जिले में सब से स्वच्छ और साफ सुथरे गाँवों, स्कूलों, आंगनवाडी और स्वास्थ्य सेंटरों के लिए विशेष इनाम रखे गए हैं।

उन्होने बताया कि भारत सरकार के पीने वाले पानी और सेनिटेशन मंत्रालय की तरफ से स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण -2018  से सम्भंधित  एक आत्म निर्भर सर्वे एजेंसी के द्वारा पूरे देश में जिला और राज्य स्तर पर सेनिटेशन के मापदण्डों पर मात्रा और गुणवता को निर्धारित करने के लिए कमिशन का गठन किया गया है। उन्होने कहा कि हम सभी के लिए यह बहुत जरूरी है कि लोगों को वातावरण को साफ सुथरा, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाये। उन्होने कहा कि महीना भर लंबी चलने वाली इस मुहिम के दौरान लोगों को अपने आस-पास को साफ सुथरा रखने के लिए जागरूक किया जायेगा।

अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर ने आधिकारियों को निर्देश किये कि लोगों को एस.एस.जी.18  मोबाईल एप के द्वारा अधिक से अधिक फिड्ड बैक देने के लिए प्रेरित किया जाये क्योंकि  लोगों की सक्रिय भूमिका के बिना कोई भी मुहिम सफल नहीं हो सकती। उन्होने कहा कि आधिकारियों को इस मुहिम को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए जिससे जालंधर हर सर्वे में टोप रैंकिंग प्राप्त करने में सफल हो सके।  इस अवसर पर अन्यों के अतिरिक्त  एस.डी.एम.जालन्धर -2  परमवीर सिंह, जाईंट कमिशनर आशीका जैन, एस.डी.एम.फिलौर वरिन्दरपाल सिंह बाजवा, एस.डी.एम. शाहकोट नवनीत कौर बल्ल, कार्यकारी इंजीनियर विजय कुमार, जिला मंडी अधिकारी वरिन्दर खेडा और सब-डिविजनल अधिकारी गगनदीप सिंह वालिया और अन्य उपस्थित थे।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *