डिप्टी कमिशनर ने स्कूल स्वास्थ्य प्रोग्राम पूरी गंभीरता के साथ लागू करने के निर्देश

जालन्धर : स्वास्थ्य विभाग ने स्कूली विद्यार्थियों के कल्याण के लिए शुरू किये गए स्कूल स्वास्थ्य प्रोग्राम के अंतर्गत सभी योग्य विद्यार्थियों को कवर न करने का गंभीर नोटिस लेती डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के आधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने काम-काज के ढंग में सुधार ला कर इस प्रोग्राम के अंतर्गत बडी संख्या  में विद्यार्थियों को लाभ पहुँचाने को विश्वसनीय बनाया जाये।

जिला स्वास्थ्य सोसाईटी की मीटिंग के दौरान स्वास्थ्य विभाग के काम -काज का जायजा लेती श्री शर्मा ने कहा कि पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की अच्छे स्वास्थ्य को विश्वसनीय बनाने के लिए ऐसे प्रोग्राम शुरू किये गए हैं और आधिकारियों को इस बारे में पूरी गंभीरता से प्रयास करने चाहिएं जिससे अधिक से अधिक स्कूली विद्यार्थी इस सुविधा का लाभ उठा सकें। श्री शर्मा ने कहा कि इस बारे में की जाने वाली कारवाही अव्वल दर्जो की होनी चाहिए और स्वास्थ्य टीम की तरफ से आने वाले दिनों के दौरान इस प्रोग्राम के अंतर्गत हर विद्यार्थी के स्वास्थ्य की जांच जरूर करनी चाहिए। श्री शर्मा ने विभागीय आधिकारियों को यह भी कहा कि जोखिम वाले गर्भ अवस्था के मामलों को पूरे ध्यान से चैक करना चाहिए।

डिप्टी कमिशनर ने स्वास्थ्य विभाग को विश्वास दिलवाया कि आइरन की गोलियों की कमी के मसले को नैशनल हैल्थ मिशन के डायरेक्टर  अमित कुमार के ध्यान में लाया जायेगा। श्री शर्मा ने भोजन सुरक्षा विंग को आदेश दिए कि खुराकी पदार्थों में मिलावट को रोकने के लिए नमूने लेने की प्रक्रिया को ओर तेज किया जाये। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य टीम की तरफ से जहाँ भी डेंगू का लारवा पाया जाता है लगातार चालान काटने को विश्वसनीय बनाया जाये जिससे पानी से पैदा होने वाली बीमारियों की रोकथाम की जा सके। उन्होने कहा कि लोगों को मच्छरों के पैदा होने वाले स्थानों के बारे में जागरूक करवाने के साथ-साथ लोगों को साफ – सफाई रखने के लिए भी प्रेरित किया जाना जरूरी है। उन्होने कहा कि स्कूल हैल्थ प्रोग्राम के अंतर्गत विशेष मैडीकल टीमों का गठन किया गया है जिस में दो मैडीकल अधिकारी, एक फरमासिस्ट और एक स्टाफ नर्स शामिल है की तरफ से साल में एक बार सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ी सैंटरों की दो बार चैकिंग की जायेगी।

इस से पहले डिप्टी कमिशनर ने शिक्षा विभाग की मीटिंग के दौरान अलग -अलग स्कीमों का जायजा लिया गया। मीटिंग के दौरान श्री शर्मा ने शिक्षा विभाग के आधिकारियों को सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को मानक शिक्षा प्रदान करने को विश्वसनीय बनाने के निर्देश दिया गया। श्री शर्मा ने कहा कि मानक और गुणनातमिक शिक्षा विद्यार्थियों खास कर समाज के कमजोर वर्ग समाज की किस्मत बदलने में अहम भूमिका निभा सकती है। इस अवसर पर अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर (विकास) जतिन्दर जोरवाल, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डा.गुरमीत कौर दुग्गल, सिविल अस्पताल के मैडीकल सुपरडैंट डा.के.एस.बावा, डिप्टी मैडीकल कमिशनर डा.हरप्रीत कौर मान, जिला टीकाकरण अधिकारी डा.तरसेम सिंह जिला ऐपीडीमोलोजिस्ट डा.सतीश कुमार और अन्य उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *