भर्ती रैली की तयारियाँ का अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर द्वारा जायज़ा

अमृतसर : अमृतसर के पास छावनी में भारतीय सेना की भर्ती रैली 4 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक करवाई जा रही है , जिस में  अमृतसर , तरन-तारण ,गुरदासपुर और पठानकोट के नौजवान भाग ले सकेंगे। इस सम्भान्धि तैयारियों का जायज़ा लेने के लिएहिमांशु अग्गरवाल अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जनरल ने सम्भंधित विभागों के अधिकारीयों साथ मीटिंग  की।

मीटिंग दौरान अग्गरवाल ने बताया की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है , जो की 20 सितम्बर तक फ़ौज की वेब साइट www.joinindianarmy.nic.in पे की जा सकेगी। उन्होंने बताया की भर्ती सिपाही जनरल ड्यूटी , सिपाही तकनिकी वर्ग , सिपाही नरसिंग सहायक , सिपाही कलरक कम मोटर कीपर के वर्ग में की जाएगी।

अग्गरवाल ने कहा की भर्ती रैली के संबंध में अलग-अलग विभागों के अधिकारीयों की ड्यूटी लगा दी गयी है। मीटिंग दौरान अग्गरवाल ने बताया की इस रैली में तकरीबन 50000 युवक हिसा लेने  पहुँच रहे है। उन्होंने बताया की भर्ती के लिए नौजवान को किसी तरह की मुश्किल पेश न हो , इसी लिए व्यापक व्यवस्था की गई है। नौजवान के लिए बस स्टैंड से भर्ती वाले स्थान पे पहुँचने के लिए बसों का प्रबंध भी किया गया है। भर्ती वाले स्थान पे पानी का प्रबंध , मेडिकल सहूलते , मोबाइल टॉयलेट , फायर ब्रिगेड का प्रबंध करने के लिए अलग-अलग विभागों की ड्यूटी लगा दी गयी है।

इस मोके पर कर्नल रजनीश तियागी डायरेक्टर भर्ती ने बताया की जर्नल ड्यूटी वर्ग में उम्र 1 अक्टूबर 2018 को हमारे साढे सतरह साल से 21 साल तक और कद 170 सेंटीमीटर होनी  चाहिए।  बाकि वर्गों के लिए उम्र साढे सतरह से 23 साल तक और कद 162 सेंटीमीटर होना ज़रूरी है। कलकर , स्टोर कीपर व् तकनिकी वर्ग के उमीदवार ने बारवी में से कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्रप्त किये हो।  उन्होंने बताया की ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन होने के बाद सरे उमीदवार शिक्षा के असली सर्टिफिकेट ,ज़िला प्रशासन द्वारा जारी निवास प्रमाण पत्र , जात सरीफिकेटे , स्कूल चरित्र सर्टिफिकेट , सरपंच द्वारा जारी चरित्र व् कुंवारे होने का सबूत , एन.सी.सी या कोई खेल प्राप्ति का सर्टिफिकेट साथ लेके आये। उन्होंने कहा कि 4 अगस्त के बाद वेबसाइट पर और जानकारी अपलोड की जाएगी। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा जिला मंडी अधिकारी कुलवंत सिंह, श्री कार्तिक वर्मी, एस.डी.ई जल  उपस्थित थे।

Check Also

खतराय कलां स्कूल में मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 2 मई 2024–डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी घनशाम थोरी के कुशल नेतृत्व और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *