डिप्टी कमिशनर ने अक्तूबर से शहर के रिकार्ड रूम की रूप रेखा बदलने की घोषणा

जालन्धर : जालन्धर जिले के अलग9अलग रिकार्ड रूमों में रिकार्ड को वैज्ञानिक ढंग से संभालने के लिए अक्तूबर महीने से विशेष प्रोजेक्ट आरंभ किया जा रहा है। डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य के 4  जिलों में विशेष प्रोजेक्ट  के अंतर्गत रिकार्ड रूमों की रूप-रेखा  बदलने का फैसला किया गया है, जिस में जालन्धर भी शामिल है। इस के अतिरिक्त  लुधियाना, साहिबजादा अजीत सिंह नगर और बठिंडा जिला भी शामिल है। इन जिलों के लिए पंजाब सरकार ने 8 करोड़ रुपए भी जारी किये हैं।

डिप्टी कमिशनर ने आज जिला प्रशासकीय कंपलै1स में सहायक कमिशनर हिमांशु जैन, जिला राजस्व अधिकारी जशनजीत सिंह के साथ रिकार्ड रूमों का दौरा किया गया। श्री शर्मा ने कहा कि बहुत ही महत्वपूर्ण रिकार्ड की संभाल के लिए पंजाब सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था, जिस पर कार्यवाही करते हुए पंजाब सरकार ने 4  जिलों को राशि जारी की है।

उन्होने कहा कि जालंधर जिले में इस प्राजैकट की ज़िम्मेदारी गोदरेज कंपनी को दिया गई है, जो अगले महीने से रिकार्ड की संभाल के कार्या को आरं5ा कर देगी । उन्होने कहा कि कंपनी की तरफ से जहाँ कॉम्पैक्टरों का प्रयोग किया जायेगा वही रिकार्ड को सीलन और अन्य मौसमी परिर्वतन से बचाने के लिए विशेष प्रयास किये जाएंगे। उन्होने यह भी कहा कि रिकार्ड की संभाल से कंपलै1स में काफी कमरे किसी अन्य उदेश्यों के लिए भी प्रयोग किये जा सकेंगे क्योंकि  इस प्राजैकट के बाद रिकार्ड के लिए वर्तमान जगह का केवल 40  प्रतिशत ही प्रयोग के लिए अपेक्षित होगा।

डिप्टी कमिशनर ने कहा कि जिले में बहुत ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण रिकार्ड मौजूद है, जिसकी संभाल से भविष्य में अनेकों प्रशासकीय समस्याएँ से बचा जा सकेगा। उन्होने आधिकारियों को भी कहा कि वह कार्यालया के रिकार्ड की संभाल की तरफ विशेष ध्यान देने।

Check Also

लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी-जिला निर्वाचन अधिकारी कल से भर सकेंगे पर्चा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 6 मई ; अमृतसर लोकसभा क्षेत्र का चुनाव लड़ने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *