लगातार बारिश के कारण जालन्धर प्रशासन हुआ हाई ऐलरट

जालन्धर : राज्य में लगातार पड रही बारिश के कारण राज्य के नदियों में बढ रहे पानी के स्तर को ध्यान में रखते हुए डिप्टी कमिशनर जालन्धर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा के नेतृत्व में जिला प्रशासन ने बाढ़ आने की स्थिति में लोगों की जान-माल की सुरक्षा के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है।डिप्टी कमिशनर के निर्देशों पर सब-डिविजनल मैजिस्टरेटों ने अपने-अपने क्षेत्रों में दौरा करके लगातार स्थिति पर निगरानी रखी जा रही है। श्री शर्मा ने आधिकारियों को निर्देश दिये है कि स्थानीय नदियों के ओवर फलों और सिवरेज ट्रीटमेंट प्लाटों पर लगातार निगरानी रखी जा रही हैं। उन्होने सर्कल राजस्व आधिकारियों को कहा कि किसी भी हंगामी हलातों से निपटने के लिए क्षेत्र में ही रहा जाये।

डिप्टी कमिशनर ने कहा कि इस काम में किसी प्रकार की लापरवाही को किसी कीमत पर सहन नहीं किया जायेगा। उन्होने ब्लॉक विकास और पंचायत अधिकारियों को भी निर्देश किये है कि इस से संबंधित गाँवों पर भी कडी नजर रखी  जाये। श्री शर्मा ने कहा कि पानी को बाहर निकालने की अगर कहीं जरूरत पडे तो बी.डी.पी.ओज़. को पंचायत स्तर पर इनका प्रबंध जरूर कर लेना चाहिए।डिप्टी कमिशनर ने कहा कि नहरी विभाग को किसी भी ऐमरजैंसी हलातों से निपटने के लिए जरूरी तदाद में जे.सी.बी.मशीनों का प्रबंध ज़रूर कर लेना चाहिए। उन्होने कहा कि बढ रहे पानी के स्तर को देखते हुए बड़ी संख्या  में रेत के भरे हुए बोरों का प्रबंध करने को विश्वसनीय बनाना चाहिए। श्री शर्मा ने सब-डीवजऩल मैजिस्टरेटों को यह भी निर्देश दिये की जो क्षेत्र ज़्यादा बारिश / बाढ़ से प्रभावित हुए हैं में फिर वसेबा दे केंद्र की पहचान कर लिए जाये।

डिप्टी कमिशनर ने एस.डी.एमज़ को कहा कि प्रभावित क्षेत्रों से सम्भंधित अपने स्टाफ से रिपोर्ट प्राप्त करके पास के स्कूल और धर्मशाला की पहचान कर लें । उन्होने कहा कि पहचान किये गए केन्द्रों में पीने वाले पानी और बिजली का प्रबंध होना चाहिए। श्री शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग से संपर्क बना कर बैंडों और मलेरिया और अन्य जनरल दवाओं का अपने स्तर पर प्रबंध को विश्वसनीय बनाया जाये। डिप्टी कमिशनर की ओर से मिले निर्देशों पर सब-डिविजऩल मैजिस्ट्रेट परमवीर सिंह, वरिन्दरपाल सिंह बाजवा और राजीव वर्मा ने अपने-अपने क्षेत्र में बाढ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों का दौरा किया गया। उन्होने आधिकारियों को कहा कि अपने अपने हैडकुआरटरों पर रहा जाये और अनाऊंसमैंट के द्वारा लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाये।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *