राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा कंपनी बाग में चलाया गया स्वच्छता अभियान

अमृतसर : माननीय भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान के तहत आज 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्मदिन पर पूर्व कैबिनेट मंत्री पंजाब श्री अनिल जोशी जी की अगुवाई में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा कंपनी बाग में स्वच्छता अभियान चलाकर कंपनी बाग के विभिन्न हिस्सों की सफाई की गई ।
 
इस मौके पर श्री जोशी ने कहा कि वह आज राष्ट्रपिता श्री महात्मा गांधी जी और पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उनके चरणों में शत शत नमन करते हैं । उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान के तहत आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ कंपनी बाग में स्वच्छता अभियान चलाया गया है और कंपनी बाग के विभिन्न हिस्सों की सफाई की गई है ।
 
उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाए गए इस स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत किए जा रहे विभिन्न आयोजनों से आज देश वासियों में विशेष कर छोटे-छोटे बच्चों में भी जागरूकता आई है और आम लोग स्वच्छता बनाए रखने में अपना बढ़-चढ़कर योगदान दे रहे हैं । यहां तक कि अगर घर में बड़े लोग बाहर यां आस पास कचरा फेंकने भी लगते है तो बच्चे उनका हाथ पकड़ लेते है और उन्हें ऐसा करने से रोकते हैं ।
 
श्री जोशी ने कहा कि यह वही कंपनी बाग है जहां पर उनके कार्यकाल के दौरान एक नैपकिन या लिफाफा तक भी दूर-दूर तक ज़मीन पर पड़ा नजर नहीं आता था और पूरी साफ-सफाई बनी रहती थी मगर आज यहां पर सफाई की कोई सुचारु व्यवस्था ना होने की वजह से यहां पर फिर से कूड़े का ढेर बनता जा रहा है । उन्होंने कहा कि आज फिर से कंपनी बाग में स्वच्छता अभियान चलाकर यहां की सफाई की गई है और साफ-सफाई बनाए रखने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया है । 
 
उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत उन्होंने पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान शहर में मैकेनिकल स्वीपिंग, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत डोर टू डोर कूड़े की कलेक्शन आदि शुरू करवाया था मगर अब यह सब काम कोई सुपरविजन ना होने की वजह से बंद होते जा रहे हैं और घरों से कूड़ा भी अब कई कई दिनों के लेने के लिए गाड़ी नहीं आती है ।
 
उन्होंने कहा कि वह पिछले लगभग 15 साल से रूटीन में यहां कंपनी बाग में आ रहे है और उन्होंने यहां जगह-जगह पर डस्टबिन लगवाए थे ताकि लोग गंदगी इधर-उधर फेंकने की जगह कूड़ा दान में डाल सके । वह मंत्री रहते हुए भी रोजाना यहां सैर करते हुए बाग में गिरे हुए नैपकिन-लिफाफे आदि उठाकर कूड़ेदान में डालते थे और सफाई प्रणाली सुचारू ढंग से कार्य करती रहे इसकी देखरेख करते थे और संबंधित अधिकारियों से लगातार संपर्क बनाए रखते थे ।
 
उन्होंने कहा कि आज यह अभियान लोगों को एक मैसेज देने के लिए चलाया गया है कि अगर आते जाते कहीं जमीन पर गिरा हुआ एक कागज या लिफाफा अगर हम उठाकर कूड़ेदान में डाल देते हैं तो इसमें कोई बुरी बात या शर्म वाली बात नहीं है और अगर ऐसे ही सब लोग जागरुक हो जाएंगे तो पूरा शहर बल्कि पूरा देश स्वच्छ हो जाएगा । उन्होंने कहा कि हमारे इस छोटे से प्रयास से गंदगी पैदा ही नहीं होगी और अगर गंदगी पैदा ही नहीं होगी तो उसे साफ करने की नौबत ही नहीं आएगी ।
 
उन्होंने कहा कि वह उन सभी लोगों व संस्थाओं के सदस्यों को नमन करते हैं जिन्होंने इस अभियान को अडॉप्ट किया है और स्वच्छ भारत अभियान में अपना कोई भी योगदान डाला है । उन्होंने कहा कि वह हर शहरवासी को विनती करते हैं कि वह इस अभियान के साथ जुड़ें । उन्होंने कहा कि यह शहर हमारा है यह देश हमारा है और अगर हमारा शहर और हमारा देश स्वच्छ होगा तो पूरे विश्व में हमारे शहर और देश का गौरव बढ़ेगा ।
 
इस मौके पर भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुखमिंदर सिंह पिंटू, अनुज भंडारी, डॉ सुभाष पप्पू, मंजीत मिंटा, शाम शर्मा, राजेश रैना, जोगिंदर बावा, मुनीश शर्मा, राकेश भारद्वाज, यश पाल, गगन शर्मा, मोहित वर्मा, विनोद कुमार मिंटू नय्यर, तरसेम, डॉ राजेश, रिंकू शर्मा, अमित खन्ना, अनिरुद्ध मेहरा, मंगत राम, विशाल शर्मा, अमित महाजन, जसप्रीत सिंह, सुमित सेठ, सोनू अरोड़ा, सतपाल पहलवान, हरपिंदर सिंह, इंदर महाजन, वरुण गुप्ता, देव राज मेहरा, पंकज, पवन शर्मा, सोरेन जेटली, सरब, साहिल दुआ, कमल, सुमिन्दर आदि मौजूद थे ।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *