सफाई कर्मचारियों के लिए की जाये कैशलेस हेल्थ स्कीम लॉन्च- हंस राज हंस

 अमृतसर :  राष्ट्रीय सफाई कार्यकर्ता आयोग के उपाध्यक्ष हंस राज हंस ने सफाई कर्मचारियों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं के बारे में जिला प्रशासन अधिकारियों के साथ एक बैठक की। इस बैठक में  कमरदीप सिंह संघा डिप्टी कमिश्नर एस.श्रीवास्तव पुलिस कमिश्नर ,  कोमल मित्तल अतिरिक्त कमिश्नर नगर निगम, नीतीश सिंगला संयुक्त निदेशक नगर निगम, सौरभ अरोड़ा उप निदेशक स्थानीय सरकार,  अल्का कालिया सहायक कमिश्नर शिकायता , पल्व श्रेरशट जिला कल्याण अधिकारी और  विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए  हंस राज हंस ने कहा कि स्वच्छ भारत में सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं सफाई कर्मचारियों की है, यदि सफाई कार्यकर्ताओं की समस्याओं को संबोधित नहीं किया जाता , तब तक स्वच्छ भारत मिशन सफल नहीं हो जाता।  हंस राज हंस ने अधिकारियों से कहा कि सफाई कर्मचारियों  को पहले सप्ताह में  ही तनखाह मिलनी चाहिए और उनके लिए कैशलेस मेडिकल स्कीम भी जारी करनी  चाहिए। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों को विभिन्न बीमारियों से जूझना पड़ता।हमारा फ़र्ज़ बनता है की सफाई कर्मचारियों व् उनके परिवार के लिए समय समय पर फ्री मेडिकल चेक-अप कैंप लगाए जाये और दवाइयाँ भी प्रदान की जाये। उप चेयरमैनने कहा की ठेकेदारी प्रथा बिलकुल बंद होनी चाहिए और जो सफाई सेवक कच्चे तोर पर काम कर रहे है उनको तुरंत पक्का किया जाना चाहिए।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सीवेज को बड़े पैमाने पर किट प्रदान करने का निर्देश दिया। इससे पहले  हंस राज हंस ने सफाई कर्मचारियों के संगठनों के साथ बैठक आयोजित की और उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर विभिन्न सफाई  कर्मचारी संगठनों ने उप-सभापति को उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी दी। उप चैयरमेन ने भरोसा दिलाया कि उनकी सभी मुश्किलों का उपाए किया जायेगा। मीटिंग को सम्बोधित करते हुए  कमलदीप सिंह संघा डिप्टी कमिश्नर अमृतसर ने उप चेयरमैन को बरोसा दिलाया कि सरकार सफाई कार्याकर्ताओ की मुश्किलों का उपाय किया जायेगा।

श्री संघा  ने यह भी बताया कि महात्मा गांधी सरबत  विकास योजना के तहत, सफाई संगठनों  के सदस्यों को शामिल किया जा रहा है।  संघा  ने सफाई कार्यकर्ताओं को जागरूक करने के लिए बैठक में उपस्थित अधिकारियों से बोला कि उन्हें सुरक्षा मास्क पहनना चाहिए। बैठक को संबोधित करते हुए नीतीश सिंगला संयुक्त निदेशक नगर निगम ने कहा कि 192 कच्चे तौर पे काम कर रहे सफाई कर्मचारियों को जल्द ही पका कर दिया जायेगा।  उन्होंने यह भी बताया कि सरकार को सीवरेज की सफाई के लिए 5  सुपरकॉकिंग मशीनें खरीदने के लिए कहा गया है।  सिंगला ने कहा कि अमृतसर शहर में चलने वाले सिर पर गन्दी मिट्टी उठाना पूरी तरह बंद करवा दिया गया है और सफाई कर्मचारियों को यूनिफार्म समानता को बढ़ने के लिए सरकार को पत्र लिखा जाएगा। इससे पहले  हंस राज हंस के आगमन पर, उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय सफाई कामकरी आयोग, अमृतसर जिला प्रशासन ने सर्किट हाउस में  गार्ड ऑफ ओनर  दिया। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जनरल हिमांशु अग्रवाल और अमरिक सिंह पवार डिप्टी कमिश्नर पुलिस भी उपस्थित थे।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *