बैंकों की तरफ से लोक कल्याण योजनाओं के बारे में विशेष जागरूकता मुहिम चलाई जाये – ए.डी.सी

जालन्धर : अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर जतिन्दर जोरवाल ने बैंकों को कहा है कि वह लोक कल्याण की स्कीमों और कमजोर वर्ग के लोगों के लिए चलाईं जा रही योजनाओं के बारे में जागरूकता के लिए विशेष मुहिम शुरु करें जिससे अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। आज यहाँ जिला स्तरीय सलाहकार समिति और जिला स्तरीय रिव्यू समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होने कहा कि यह चिंता का विषय है कि बहुत से लोगों को बैंकों की तरफ से दीं जातीं सुविधायें और विशेष कर सरल दरों पर दिये जाने वाले कर्जों से संबंधित जारी योजनाओं के बारे में जानकारी ही नहीं है। उन्होने कहा कि संचार की कमी करके बड़ी सं2या में लोग योजनाओं के लाभ से वंचित हैं जिसको दूर किये जाने की ज़रूरत है। उन्होने कहा कि बैंकों की तरफ से लोगों को योजनाओं की जानकारी प्राप्त करवाने के लिए विशेष कैंप लगाये जाये।

अतिरिकर  डिप्टी कमिशनर ने युवा पीढी को स्वै-रोजगार के काबिल बनाने के लिए विद्यार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर कर्ज देने की समर्थन किया। उन्होने कहा कि इस से विद्यार्थी पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त करके अपना रोजगार स्थापित कर सकते हैं जोकि देश की आर्थिक तरक्की में बहुत सहायक होंगे। उन्होने कहा क पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किये गए घर-घर रोजगार मिशन के अंतर्गत प्रशासन की तरफ से बैंकों को सहयोग भी प्रदान किया जायेगा। उन्होने कहा कि सरकार की तरफ से जरूरतमंदों की सुविधा के लिए शूरू की गई योजनाओं के अंतर्गत वितीय रूप से कमजोर लोगों को सामाजिक बराबरी के लिए सरल दरों पर कर्ज उपलब्ध करवाए जाते हैं और बैंकों को चाहिए कि सरकार की इन योजनाओं को व्यहवारिक रूप देने के लिए अहम भूमिका निभाये ।

इस अवसर पर लींड जिला मैनेजर वतन सिंह, सहायक जनरल मैनेजर रिज़र्व बैंक बी.बी. शर्मा, सहायक जनरल मैनेजर यूको बैंक एम.एल.शर्मा, नबार्ड के डी.डी.एम. श्री एल.के.मेहरा, डायरेक्टर रूडसैट जगदीश कुमार और जिला गाइडैंस काउंसलर सुरजीत लाल और अन्य लोग उपस्थित थे।

Check Also

खतराय कलां स्कूल में मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 2 मई 2024–डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी घनशाम थोरी के कुशल नेतृत्व और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *