संत निरंकारी मिशन अल्जीरिया में पहुँचा

दिल्ली : सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज की असीम कृपा से 28 सितम्बर 2018 को अफ्रीका के अल्जीरिया देश में पहली बार निरंकारी सत्संग का आयोजन किया गया। इस प्रकार अल्जीरिया अफ्रीका का 8वां ऐसा देश बना जहां संत निरंकारी मिशन की या तो शाखाएं स्थापित हो चुकी है या सत्संग कार्यक्रम हो रहे है। अभी तक जहां मिशन पहुंच चुका है, उन देशों में शामिल हैंः घाना, कीनिया, मोरिशस, नाइजीरिया, दक्षिणी अफ्रीका, तनजानियां तथा युगांडा।

इसी के साथ अल्जीरिया विश्व का 59वां देश बना जहां संत निरंकारी मिशन पहुंच चुका है। ज़ी टी. वी. चैनल द्वारा जो बाबा हरदेव सिंह जी के प्रवचन प्रसारित किये जा रहे है उनसे तो मिशन की आवाज़ विश्व के 128 देशों में पहुँच रही है।

अल्जीरिया में सत्संग कार्यक्रम श्री नरेन्द्र मलिक जी के निवास स्थान पर आयोजित किया गया। यह परिवार क्वालालंपुर से हाल ही में अल्जीरिया आया है। भक्त सदा ही सत्संग कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं ताकि उनकी निरंकार प्रभु परमात्मा में आस्था और सद्गुरु पर विश्वास और दृढ़ हो जाये। अतः श्री नरेन्द्र मलिक जी ने दो ऐसे परिवार ढूंढ निकाले जो मिशन के साथ जुड़े हुए थे। इनमें से एक रोहिणी दिल्ली से है तथा दूसरा सूरत गुजरात से। इन परिवारों ने जब सत्संग कार्यक्रम किया तो तीन ऐसे परिवारों को भी आमंत्रित किया जो अभी मिशन से परिचित नहीं हैं। सत्संग कार्यक्रम में वक्ताओं ने मिशन के सिद्धांतों की चर्चा की जिनमें विश्व बन्धुत्व तथा एकत्व पर भी प्रकाश डाला। इससे आमंत्रित परिवार प्रभावित हुए और उन्होंने सत्संग में आते रहने का विश्वास दिलाया।

Check Also

धान/बासमती के गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराने के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक – मुख्य कृषि अधिकारी अमृतसर

कल्याण केसरी न्यूज़ ,अमृतसर 10 मई 2023–-कृषि मंत्री पंजाब केसर 2023 के दौरान किसानों को धान/बासमती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *