स्मार्ट सीटी योजना के अंतर्गत 1200 करोड के प्रोजेक्टों को सैद्धांतिक मंजूरी

जालन्धर : स्मार्ट सीटी प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए गठित सीटी स्तर एडवाइजरी फोरम ने आज स्मार्ट सीटी योजना के अंतर्गत जालंधर शहर के लिए 1200 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इस से सम्भंधित फैसला सीटी स्तर एडवाइजरी फोरम ने जिला प्रशासकी कॉम्प्लेक्स में हुई बैठक के दौरान लिया गया। बैठक में जालंधर के लोक सभा मैंबर चौधरी संतोख सिंह, विधायक प्ररगट सिंह, सुशील कुमार रिंकू और राजिन्दर बेरी और जालंधर के डिप्टी कमिशनर वरिन्दर कुमार शर्मा, पुलिस कमिशनर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, मेयर जगदीस राय राजा, कमिश्नर दीपरवा लाकडा और स्मार्ट सीटी प्राजैकट के मुख्य  कार्यकारी अधिकारी विशेष सारंगल भी उपस्थित थे।

मीटिंग में फैसला लिया गया कि लोगों के हितों को देखते हुए स्मार्ट सीटी प्रोजेक्ट से सम्भंधित प्रस्तावों में कुछ बदलाव करके इसको अंतिम मंजूरी के लिए भारत सरकार को भेजा जायेगा। इस अवसर पर स्मार्ट सीटी प्रोजेक्ट के अधीन सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासो स्थापित करने के लिए शिक्षा विभाग 6.53 करोड रुपए का चैक भी सौंपा गया। शहर में लोगों को सुरक्षा को ओर पुखता करने के लिए इंटैगरेटिड कमांड कंट्रोल सैंटर को अगले 6 महीने दौरान चालू कर दिया जायेगा और इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत शहर भर में 1200  सी सी टी वी कैमरे लगाए जाएंगे जो शहर के चप्पे – चप्पे पर नजर रखकर कानून व्यवस्था को बनाया रखा  जा सके। आधिकारियों ने कहा कि इससे शहर में जुर्मों /अपराधों को कम करने और अपराधियों को काबू करने में भी बडी सहायता मिलेगी।

मीटिंग के दौरान ही सरकारी इमारतों के छतों पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाने, सडक़ों की सफाई के लिए मशीने भेजने, शहर के अंदरूनी क्षेत्रों में बिजली की तारों का बढिया प्रबंध करना, शहर में हरी पट्टी को विकसित करना, रेलवे स्टेशन पर लि3ट लगाने के बारे में ई-रिक्शा और सी.एन.जी के आटो रि1शा चलाने, शहर में साइकिल ट्रैक बनाने, स्मार्ट बस अड्डा बनाने, स्मार्ट बसें, स्मार्ट पार्किंग, डिजिटल पुस्तकालय, पीने वाले पानी की स्पलाई, बारिश के पानी की संभाल, सिवरेज व्यवस्था में सुधार, ठोस अवशेषों का प्रबंध, जनतक शौचालयों का निर्माण, फाइबर ओपटीकल और वाई-फाई सुविधा के लिए यंत्र लगाने, कुदरती आफतों के मुकाबले और राहत कामों के लिए योजनाबंदी करने से सम्भंधित  फैसलों को मंजूरी दी गई है। इस मौके डिप्टी कमिशनर पुलिस परमबीर सिंह परमार, ए.डी.सी.पी कुलवंत सिंह हीर, ए.सी.पी नवनीत सिंह माहल उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *