बड्डी प्रोग्राम के अंतर्गत मास्टर ट्रेनरों के लिए प्रशिक्षण कैंप का आयोजन

जालन्धर : बड्डी प्रोग्राम के बारे और ज्यादा जागरूकता फैलाने के लिए और इसको और भी बढिया ढंग से लागू करने के मनोरथ से जिला प्रशासन की तरफ से आज इसके मास्टर ट्रेनरों की प्रशिक्षण के लिए एक विशेष कैंप लगाया गया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में सब9डिविजनल मैजिस्ट्रेट जालंधर-१ श्री संजीव शर्मा ने कहा कि नशे की बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए बडी प्रोग्राम एक विशेष योगदान दे सकता है। उन्होने कहा कि इस के अंतर्गत 6वीं कक्षा से शुरू हो कर विद्यार्थियों का 3 से 5 सदस्या गु्रप बनाया जायेगा जिस को बड्डी के तौर पर जाना जायेगा। उन्होने बताया कि इस तरह उस कक्षा को पढाने वाले अध्यापक सीनियर बड्डी कहलाऐंगे जबकि उस संस्था का प्रिंसिपल सुपर बड्डी के तौर पर जाना जायेगा। उन्होने कहा कि इस के अंतर्गत उस शिक्षा संस्था का एक नोडल अधिकारी प्रशासन और उस संस्था के बीच पुल का काम करेगा। उन्होने कहा कि यह बड्डी ग्रुप सप्ताह में 30 से 40 मिनट लगा कर नशे के कोढ़ के खिलाफ विद्यार्थियों को जागरूक करेगा।

उन्होने कहा कि बड्डी प्रोग्राम नशे के खिलाफ स्थापित की गई एस.टी.एफ. और कई अन्य विशेषज्ञों के सलाह से बनाया गया है। उन्होने कहा कि यह ग्रुप नौजवानों में नशे के कोढ़ से स6बन्धित जागरूकता को फैला कर इस बीमारी को ख़त्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने मास्टर ट्रेनरों को अध्यापकों की तरफ से अपनाये जाने वाली तकनीकों के प्रति जानकारी देते हुए कहा कि आज विद्यार्थियों को नशे के कोढ़ के खिलाफ जागरूक करना समय की जरूरत है।

Check Also

राजासांसी विधानसभा क्षेत्र में मतदाता जागरूकता अभियान जारी है

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 7 मई 2024– डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी घनशाम थोरी और सहायक रिटर्निंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *